DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Tricks: आज से कभी नहीं फेकें नींबू के छिलके ! इन तरीकों से करें इस्तेमाल
लाइफस्टाइल

Tricks: आज से कभी नहीं फेकें नींबू के छिलके ! इन तरीकों से करें इस्तेमाल

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Avantika
Tue, 27 Jul 2021 11:34 AM
Tricks: आज से कभी नहीं फेकें नींबू के छिलके ! इन तरीकों से करें इस्तेमाल

नींबू सेहत के लिए फायदेमंद होता है। शरीर के लिए इसके कई लाभ है। वहीं नींबू का रस निकालने के बाद अक्सर हम छिलके फेंक देते हैं। लेकिन इन छिलकों की मदद से आप काफी फायदेमंद चीज बना सकते हैं। तो आइए, जानते हैं कैसे इस्तेमाल करें नींबू का छिलका।

टिप 1

नींबू का खट्टा मीठा आचार तो सबको पसंद होता है, लेकिन इस बार बनाएं नींबू के छिलकों का झटपट आचार, इसके छिलके का आचार भी काफी स्वादिष्ट होता है। इसे बनाने के लिए आपको सरसों का तेल, 2 चम्मच पीली राई, 1 छोटा चम्मच अजवाइन, थोड़े से कलौंजी दाने,1/4 छोटा चम्मच हींग,1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च, नमक और काला नमक स्वाद अनुसार, 2 चम्मच पीसी चिनी और किलोभर नींबू के छिलके। सबसे पहले नींबू के छिलकों को बारीक काट लें। अब इन छिलको को दो हिस्सों में बाट कर 2 बर्नी में डाल दें। एक बरनी में नींबू का रस और नमक डालें और धूप में रख दें। इसे पकने में कम से कम 8-10 दिन लग जाएंगे, नमक वाला नींबू का आचार तैयार है। अब दूसरे हिस्से में नमक मिलाएं। इसके बाद लाल मिर्च पाउडर, कुटा हुआ आचार, 1-2 चम्मच नींबू का रस, थोड़ी सी चीनी मिलाएं। अब एक पैन में 2 चम्मच सरसों का तेल गर्म करें और इस तेल में हींग डालें। नींबू के छिलकों का आचार धूप में रख दें। 

टिप 2

नींबू के छिलकों से बनाएं क्लीनर। इसका इस्तेमाल जंग के दाग निकालने, टाइल्स, गैस स्टोव, स्टील के बर्तन,  कार, प्लास्टिक का सामान और प्लेटफॉर्म सफाई के लिए किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आपको 1.5 लीटर पानी, 1 किलो नींबू के छिलके, 1 चम्मच डिशवॉश और 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें। फिर छिलके को पानी में उबाल लें। 10-15 मिनट के लिए उबालें, फिर पानी को ठंडा करें और नींबू के छिलके को अच्छे से निचोड़ लें। अब पानी को छान लें। इसे एक स्प्रे बोतल में भरें और इसके उपर से डिशवॉश और मीठा सोडा डालें। झाग कम करने के लिए थोड़ी देर के लिए रख दें। फिर इस्तेमाल करें।  ध्यान दें कि इस क्लीनर का इस्तेमाल कांच के और लकड़ी के सामान पर ना करें।

टिप 3 

नींबू के छिलको का इस्तेमाल खूबसूरती के लिए किया जा सकता है। आप इसके इस्तेमाल से कोहनी और घुटने में नीबू के छिलकों को रगड़ सकते हैं। इसकी मदद से कोहनी का कालापन काफी हद तक दूर हो सकता है। 

संबंधित खबरें