DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Coconut Oil Tips : ग्लोइंग स्किन पाने के लिए चेहरे पर ऐसे लगाएं नारियल तेल 

जीवन शैलीCoconut Oil Tips : ग्लोइंग स्किन पाने के लिए चेहरे पर ऐसे लगाएं नारियल तेल 

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Wed, 21 Apr 2021 09:35 AM
Coconut Oil Tips : ग्लोइंग स्किन पाने के लिए चेहरे पर ऐसे लगाएं नारियल तेल 

नारियल तेल का इस्तेमाल बालों के साथ स्किन को हेल्दी बनाने के लिए प्राचीन समय से किया जाता रहा है। आयुर्वेद के अनुसार अगर नारियल तेल का सही इस्तेमाल किया जाए, तो न सिर्फ आपकी स्किन ग्लोइंग बनती है बल्कि इससे हेयर फॉल की समस्या भी कम होती है। आज हम आपको ग्लोइंग स्किन के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कैसे करते हैं, यह बता रहे हैं- 

 

ऐसे लगाएं चेहरे पर नारियल तेल  
अपने चेहरे पर नारियल तेल का उपयोग करें जैसे कि आप रात में किसी क्रीम का उपयोग करते हैं।अपने हाथों के बीच धीरे से रगड़ कर एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लें।अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आप नारियल का तेल अपनी छाती पर और अपने शरीर के अन्य ड्राई एरिया पर भी उपयोग कर सकते हैं।कपास की बॉल का उपयोग न करें, क्योंकि वे आपके चेहरे पर तेल से चिपके रहेंगे।रात भर में आपकी त्वचा पर नारियल तेल की एक हल्की परत छोड़ दें।अपनी आंखों में नारियल का तेल लगाने से बचें, क्योंकि यह आपकी आंखों की रोशनी को अस्थायी रूप से धुंधला कर सकता है।

 

नाइट क्रीम बनाए स्किन ग्लोइंग 
नारियल का तेल नाइट क्रीम के रूप में उपयोग करने से पहले मेकअप रिमूवर के रूप में भी काम कर सकता है। बस दो बार इन समान स्टेप का पालन करें। एक बार धीरे से मेकअप हटाने के लिए और एक बार अपनी त्वचा पर हल्की कोटिंग छोड़ने के लिए उपयोग करें। कुछ लोग नारियल तेल का उपयोग कभी-कभार या सप्ताह में एक बार रात भर उपचार के रूप में करना पसंद करते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप अपनी आंखों के आस-पास या ड्राई स्किन के धब्बे के रूप में नारियल के तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें : इस मौसम में भी कई कारणों से शुष्‍क हो जाते हैं होंठ, जानिए इनकी देखभाल के घरेलू उपाय

 

संबंधित खबरें