फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलचमकते दांतों के लिए इन तरीकों से इस्तेमाल करें बेकिंग सोडा, स्माइल की होगी तारीफ

चमकते दांतों के लिए इन तरीकों से इस्तेमाल करें बेकिंग सोडा, स्माइल की होगी तारीफ

How to Whiten Your Teeth Naturally: दांतों के पीलेपन के कारण अक्सर लोगों को शर्मिंदगी महसूस होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोड़ा की सलाह दी जाती है। यहां देखें इसे यूज करने के तरीके-

चमकते दांतों के लिए इन तरीकों से इस्तेमाल करें बेकिंग सोडा, स्माइल की होगी तारीफ
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 01 Oct 2022 03:35 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दांतों के पीलेपन से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ये ज्यादा एसिडिक खाना खाने, अल्कोहल पीने या फिर स्मोकिंग के कारण हो सकता ह। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए वह डेंटल ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं, जैसे एलईडी टीथ वाइटनिंग, ब्लीचिंग वगैराह। हालांकि, ये सभी आपकी पॉकेट पर काफी भारी पड़ सकते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ नैचुरल तरीकों को अपना सकते हैं। इनमें से एक सबसे फेमस है बेकिंग सोडा। यहां जानिए चमकते दांतों के लिए इसे कैसे इस्तेमाल करें -   यह भी पढ़ें: Ways to Treat a Toothache: दांत में तेज दर्द से हो रहे हैं परेशान, ये घरेलू तरीके हैं मददगार

दांतों पर कैसे इस्तेमाल करें बेकिंग सोडा

1) नारियल का तेल और बेकिंग सोडा


नारियल के तेल का व्यापक रूप से इसके ओरल बेनिफिट्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नारियल का तेल दांतों को पीला बनाने वाले प्लाक के निर्माण से छुटकारा पाने में मदद करता है। एक-एक चम्मच नारियल का तेल और बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर इस पेस्ट से अपने दांतों को कम से कम 2 मिनट तक ब्रश करें। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करें।


2) बेकिंग सोडा और पानी

इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने टूथब्रश पर लें और इसे अपने दांतों पर लगाएं। मिश्रण को अपने दांतों पर कम से कम एक मिनट तक काम करने दें।
फिर अपने मुंह को पानी से धो लें। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से आपके दांतों को सफेद करने और प्लाक बिल्डअप को दूर करने में मदद मिल सकती है। 


3) टूथपेस्ट और बेकिंग सोडा

प्लाक से छुटकारा पाने, कैविटी और दांतों की सड़न से बचने के लिए रोजाना अपने दांतों को फ्लोराइड-आधारित टूथपेस्ट से ब्रश करें। दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर इससे अपने दांतों को 2 से 3 मिनट तक धीरे से ब्रश करें। अपने मुंह को पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम एक महीने तक दो बार करें।


4) बेकिंग सोडा और नमक

नमक में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होने के साथ-साथ रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं। दांतों को बेदाग बनान के लिए नमक के साथ बेकिंग सोडा मिलाएं। इस मिश्रण में से थोड़ा सा अपनी उंगली पर लें और इसे अपने दांतों पर रगड़ें। इसे अपने दांतों पर 2-3 मिनट तक काम करने दें। फिर अपने मुंह को पानी से धो लें। इसे कम से कम एक हफ्ते तक इस्तेमाल करें।


इन बातों का रखें ख्याल 

- दांतों पर बेकिंग सोडा सगा रहे हैं तो इसे मसूड़ों पर ब्रश न करें ऐसा करने पर जलन या खून आ सकता है 

- हमेशा किसी चीज में मिलाकर ही बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। 

- लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करने से बचें। ऐसा करने पर ये आपके दांतों के इनेमल को डैमेज कर सकता है। यह भी पढ़ें: गलत टूथब्रश से आता है खून और पुराना ब्रश बनता है पीले दांतों का कारण, जानिए कैसे खरीदें सही ब्रश और कब बदलें

नोट- बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने पर आपको तुरंत अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं, लेकिन ये आपके दांतों के लिए खराब साबित हो सकता है। ऐसे में अपने डेंटिस्ट की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें। 

epaper