Monday, January 17, 2022
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलरूखे, बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें हॉट टॉवल ट्रीटमेंट, जानें फायदे और तरीका

रूखे, बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें हॉट टॉवल ट्रीटमेंट, जानें फायदे और तरीका

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Sat, 25 Sep 2021 07:21 PM
रूखे, बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें हॉट टॉवल ट्रीटमेंट, जानें फायदे और तरीका

इस खबर को सुनें

इन दिनों अपने बिजी शेड्यूल के कारण महिलाएं अपने बालों पर ध्यान नहीं दे पाती जिसकी वजह से हाल ड्राई, डल और बालों से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है। ऐसे में आप घर में मौजूद तेल और तौलिया से हॉट टॉवल ट्रीटमेंच ले सकते हैं। ऐसा करने से भाप देने से बालों के रोम खुल जाते हैं। इससे बालों का तेल स्कैल्प में गहराई तक पहुंच जाएगा और बालों के विकास को बढ़ावा मिलेगा। गर्म तौलिये का इस्तेमाल स्कैल्प पर जमा हुए किसी भी गंदगी को दूर करने में मदद करता है। यदि आपके बाल रूखे हैं, तो यह गर्म तौलिया उपचार आपके स्कैल्प को हाइड्रेट करने में मदद करेगा और आपको नरम, और सोफ्ट बाल देगा।

क्या है ये ट्रीटमेंट 

यह ट्रीटमेंट इन दिनों काफी फेमस है, क्योंकि यह पूरी तरह से प्राकृतिक है और आपके बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इस प्रोसेस में पहले तेलों से बालों को कंडीशन किया जाता है और फिर एक गर्म तौलिये से ढक दिया जाता है जो आपके बालों को भाप देने में मदद करता है। जब इस गर्म तौलिये को आपके बालों के ऊपर इस्तेमाल किया जाता है, तो तेल स्कैल्प में अच्छे से अंदर तक पहुंच जाता है, जिससे आपके बाल स्वस्थ और मुलायम हो जाते हैं।

घर में कैसे करें इसे फॉलो

घर में इसे करने के लिए आपको नारियल का तेल, बादाम तेल, केस्टर ऑयल, विटामिन ई कैप्सूल, गर्म पानी और तौलिया की जरूरत होगी। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में नारियल का तेल, कैस्टर ऑयल और बादाम का तेल बराबर मात्रा में मिलाएं। इसमें विटामिन ई का 1 कैप्सूल डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
एक पैन में थोड़ा पानी डालकर गर्म करें और अपने तौलिये को पानी में डुबोएं। आंच बंद कर दें। सिर से बालों की लेंथ तक तेल लगाएं।अपने बालों को गर्म तौलिये से लपेट लें फिर 30 मिनट के लिए रखें। अपने बालों को चोटी या पोनीटेल में बांधें। फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें।

ध्यान दें

तौलिये को बहुत ज्यादा गर्म न करें, ऐसा करने से आप खुद को चोट पहुंचा सकते हैं। अगर आपको लगता है कि इनमें से कोई भी तेल आपके बालों के लिए काम नहीं करता है तो आप अपने बालों के अकॉर्डिंग तेल को स्विच कर सकते हैं। यह गर्म तौलिया उपचार सप्ताह में दो बार किया जा सकता है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें