फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलFitness Mantra : बॉडी को शेप में लाने के लिए इन पांच बेसिक फिटनेस टिप्स को करें फॉलो

Fitness Mantra : बॉडी को शेप में लाने के लिए इन पांच बेसिक फिटनेस टिप्स को करें फॉलो

बहुत मुश्किल होता है कि आप बिना कमजोरी के वेट लॉस करें। कई लोग वेट लॉस तो कर लेते हैं लेकिन उसके बाद उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। आइए, जानते हैं फिटनेस के बेसिक मंत्र

Fitness Mantra : बॉडी को शेप में लाने के लिए इन पांच बेसिक फिटनेस टिप्स को करें फॉलो
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 07 Aug 2022 10:23 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

फिटनेस के लिए आप क्या कुछ नहीं करते लेकिन फिर भी कहीं न कहीं कमी रह ही जाती है। ऐसे में बहुत मुश्किल होता है कि आप बिना कमजोरी के वेट लॉस करें। कई लोग वेट लॉस तो कर लेते हैं लेकिन उसके बाद उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। ऐसे में उससे बचने के लिए आपको कुछ बातें पता होनी चाहिए। कुछ ऐसी चीजें जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए।

विटामिन सप्लीमेंट्स से बचें
बहुत से लोग सप्लीमेंट्स को लेकर क्रेजी होते है लेकिन वे यह नहीं जानते कि कोई भी सप्लीमेंट आपके परिणामों को तेज करने में आपकी मदद नहीं करेगा। केवल वही सप्लीमेंट लें, जो आपका डॉक्टर आपको सजेस्ट करते हैं, जिससे कि आपके शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी न हो।

कार्ब्स ज्यादा न खाएं
आपके शरीर को कार्ब्स को पचाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, इसलिए इसे स्मार्ट तरीके से करें ताकि आप अपने शरीर पर अतिरिक्त दबाव डाले बिना सब कुछ खा सकें।

देर रात न खाएं
अच्छे वजन का सबसे अच्छा तरीका है अपने भोजन का समय और दिनचर्या बनाना। देर से खाने से आपको अगले दिन सुस्ती महसूस होती है क्योंकि सोते समय आपके शरीर को इसे बर्न करने का समय नहीं मिलता। देर रात खाने से आपकी नींद भी खराब होती है जिससे वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए सोने से 2-3 घंटे पहले खा लें।

हमेशा फास्टिंग न करें
व्रत करना हमेशा सही नहीं है। इससे आप भूखे रहने से चिड़चिड़े और सुस्त हो जाएंगे। इसलिए अच्छा है कि आप अपने भोजन को अच्छी तरह से अलग कर लें, लेकिन भोजन छोड़ने के लिए खुद को टॉर्चर न करें।

हमेशा बैठे न रहें
बैठना स्मोकिंग जितना ही हानिकारक है। काम के बीच में खड़े होने और टहलने की कोशिश करो। सोफे पर न बैठे रहें। हम में से कई लोगों के पास ऐसा काम होता है जिसके लिए हमें लैपटॉप के सामने बैठना पड़ता है। इसलिए हर घंटे खड़े होकर थोड़ा टहलें। बात करते समय फोन पर बात करें। अगर आप कैमरा बंद रख सकते हैं, तो चलते या खड़े होकर अपनी ऑनलाइन मीटिंग करें। ये छोटी-छोटी चीजें आपको पूरे दिन एक्टिव रखेंगी और बिना एक्सरसाइज किए कैलोरी बर्न करने में मदद करेंगी।

नागा चैतन्य की फिटनेस से जुड़ीं ये बातें बहुत कम लोग जानते हैं

epaper