फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलबड़े काम की होती है पुराने कपड़ों की लैस, इन यूनिक तरीकों से दोबारा कर सकते हैं इस्तेमाल

बड़े काम की होती है पुराने कपड़ों की लैस, इन यूनिक तरीकों से दोबारा कर सकते हैं इस्तेमाल

दुपट्टों और साड़ी पर अक्सर किनारी में सुंदर लैस का बॉर्डर लगा होता है। इन साड़ी पर लगी लैस को अगर आप फेंकना नहीं चाहती हैं तो इन यूनिक और अलग तरीकों से दोबारा इस्तेमाल में ला सकती हैं।

बड़े काम की होती है पुराने कपड़ों की लैस, इन यूनिक तरीकों से दोबारा कर सकते हैं इस्तेमाल
Aparajitaहिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 03:26 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्सर साड़ी या दुपट्टे में किनारी लगी होती है। जिनमे खूबसूरत लैस का इस्तेमाल किया जाता है। कपड़े पुराने हो जाते हैं लेकिन इनमे लगी लैस अगर बची है तो इन्हें फेंकने की बजाय रख लें। इन पुरानी लैस का इस्तेमाल अलग-अलग यूनिक तरीकों से किया जा सकता है। इस काम में मदद करेंगे ये आइडियाज, जो आपके काम आ सकते हैं। 

पुरानी लैस को इस्तेमाल करने का तरीका

1) अगर आप भी साड़ी के साथ पहनने के लिए डिजाइनर बेल्ट खरीदने की योजना बना रही हैं, तो उसकी जगह खुद से बेल्ट बना लें। पुरानी साड़ी में लगा हुआ चौड़ा लेस निकाल लें। उसे अपने कमर के हिसाब से काट लें। लेस के दोनों कोने पर एक हुक लगाएं और बेल्ट की तरह इस्तेमाल करें।

2) अगर आपकी साड़ी का लेस काफी ज्यादा खूबसूरत है तो इसे आप निकालकर किसी प्लेन साड़ी पर लगा सकती हैं। लेस खराब भी नहीं होगा और इसका दोबारा इस्तेमाल भी हो जाएगा। पुरानी साड़ी को नया रूप मिलेगा, सो अलग।

3) लेस की मदद से आप चाहे तो अपने घर के फ्लावर पॉट की भी सजावट कर सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आपको केवल अपने साड़ी के लेस को निकालकर उसे ग्लू की मदद से फ्लावर पॉट पर चिपकाना है।

4) पुरानी साड़ी के बॉर्डर की मदद से आप अपने प्लेन ब्लाउज की नेकलाइन को काफी खूबसूरत लुक दे सकती हैं। इसके लिए आप कोशिश करें कि सिल्क साड़ी के ब्लाउज को चुनें। ब्लाउज की खूबसूरती कई गुना निखर जाएगी।

5) प्लेन दुपट्टे को हैवी लुक देने के लिए भी साड़ी के बॉर्डर को मोड़कर आप दुपट्टे के किनारे पर लगा सकती हैं। दुपट्टे को इससे भी ज्यादा हैवी बनाने की योजना है तो साड़ी के बॉर्डर के साथ-साथ मैचिंग किनारी लेस का इस्तेमाल भी दुपट्टे पर कर सकती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें