फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलगंदे जूतों की वजह से पैरों में आने लगती है बदबू, ये आसान घरेलू तरीके आएंगे काम

गंदे जूतों की वजह से पैरों में आने लगती है बदबू, ये आसान घरेलू तरीके आएंगे काम

Home Remedy to Remove Shoe Smell: जूतों में से गंदी बदबू आना एक कॉमन समस्या है। इस तरह के जूतों को पहनने के बाद आपके साफ पैरों से भी गंदी बदबू आने लगती है। ऐसे में यहां देखें कुछ घरेलू तरीके-

गंदे जूतों की वजह से पैरों में आने लगती है बदबू, ये आसान घरेलू तरीके आएंगे काम
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 22 Nov 2022 11:01 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

जूतों से गंदी बदबू आना एक कॉमन समस्या है। आपके पैर कितने भी साफ क्यों न हों, लेकिन बदबूदार जूते आपके पैरों में स्मेल का कारण बन ही जाते हैं। बदबूदार जूतों के पीछे बैक्टीरिया जिम्मेदार होते हैं। वे आपके पैरों पर बड़ी संख्या में बढ़ते हैं। इस प्रकार के बैक्टीरिया हानिकारक नहीं होते हैं, बस ये एक बदबू छोड़ सकते हैं। अगर कई बार धोने के बाद भी आपके जूतों में गंदी बदबू आ रही है तो आपको कुछ घरेलू तरीके अपनाने की जरूरत है। यहां देखिए जूतों की बदबू से छुटकारा पाने के तरीके-


बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक डिओडोराइजर है जो गंध और बैक्टीरिया को अवशोषित करता है। जूतों से दुर्गन्ध दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अलग-अलग तरीको से किया जा सकता है। हालांकि सबसे सरल तरीका है कि आप बेकिंग सोडा को सीधे जूतों में छिड़कें और उन्हें कम से कम 24 घंटों के लिए छोड़ दें। 

 

साबुन

स्नीकर की गंध को दूर करने का एक और घरेलू तरीका है कि दोनों जूतों में साबुन की एक पट्टी डालना और उसे रात भर के लिए छोड़ देना। साबुन बैक्टीरिया और उनसे पैदा होने वाली गंध को मारता है। इसके अलावा, साबुन झरझरा होता है, इसलिए यह गंध को सोख लेगा। सुनिश्चित करें साबुन पट्टियां गीली न हों, क्योंकि नमी केवल बैक्टीरिया को बढ़ावा देगी।


धूप

जूतों से किसी भी अतिरिक्त नमी को सुखाना उन्हें गंध से छुटकारा पाने का एक आसान और इफेक्टिव तरीका है। दौड़ने के बाद कुछ घंटों के लिए अपने जूतों को सीधे धूप में रखें ताकि अगली बार पहनने से पहले वे पूरी तरह सूख जाएं।


मोजे पहनें

जूतों को महकाने के लिए बिना मोजे के रहना एक मिस्टेक है। मोजे गर्म पैरों से उत्पन्न पसीने और नमी को अवशोषित करते हैं। ऐसे में यह काफी जरूरी होते हैं। खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें पैरों में खूब पसीना आता है।


इनसोल करें चेक

अगर आप सालों से एक ही इन्सोल पहन रहे हैं, तो अब उन्हें बदलने का समय आ गया है। अक्सर, इनसोल जूतों की बदबूदार दुर्गंध का स्रोत होते हैं। नए इनसोल की जोड़ी उस स्थायी फंकी गंध से छुटकारा दिला सकती है।

फ्रिज से आ रही गंदी बदबू से हो रही हैं परेशान, खुशबूदार बनाने के लिए ट्राई करें ये Hacks