DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

TIPS: त्योहारों में ड्राइविंग मजेदार बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ड्राइविंग

त्योहारों का मौसम है। अपनों को तोहफों के साथ-साथ उनके घर पहुंचकर सरप्राइज देने की योजना भी आपने बना ही ली होगी। मगर लंबी ड्राइविंग और ट्रैफिक जाम आपको कहीं पीठ का दर्द न दे दें। इन आसान उपायों से इस फेस्टिव सीजन आपकी ड्राइविंग मजेदार हो सकती है।

सीट पर बैठने से पहले ही शुरू ना हो जाए दर्दः आपके कार की सीट पर बैठने से पहले भी आपको पीठ का दर्द शुरू हो सकता है। हमेशा बैठने से पहले कार का दरवाजा पूरा खोलें और एक हाथ से सीट के सिर रखने वाले हिस्से पर रखकर ही बैठें।

साइड मिररः शीशों को ऐसी पोजीशन पर रखें जिससे पीछे की गाड़ियों को देखने के लिए आपकी गर्दन पर जोर न पड़े। बाहर निकलते वक्त भी पूरा दरवाजा खोलकर बाहर निकलें।

diwali rangoli : घर में बनाएं फूलों की यह आसान रंगोली, बढ़ेगा सौभाग्य

सिर की सही पोजीशनः सीट पर आपके सिर की पोजीशन भी पीठ का दर्द कम कर सकती है। सिर हमेशा ‘हेडरेस्ट' के बीचोंबीच होना चाहिए। ‘हेडरेस्ट' के कुशन से आपका सिर एक इंच की दूरी पर रहना चाहिए।

पैडल की दूरीः ड्राइविंग करते वक्त आपके पैर करीब 45 डिग्री तक मुड़ने चाहिए। घुटनों को ज्यादा मोड़ने पर कमर पर दबाव पड़ता है। इसी तरह कम मोड़ने से भी खिंचाव आ सकता है।

सीट की ऊंचाई सही रखें: कई लोगों को लगता है कि सीट की ऊंचाई इसलिए होती है ताकि बाहर का नजारा देख सकें। हमेशा सीट को उस ऊंचाई पर रखें, जिससे आपके घुटने और कूल्हे समान ऊंचाई पर आ जाएं।

कोहनी का 20 से 30 डिग्री तक मुड़ना जरूरीः कुछ लोग सीट जरूरत से ज्यादा आगे कर लेते हैं, तो कुछ जरूरत से ज्यादा पीछे। विशेषज्ञों के मुताबिक सीट की आदर्श स्थिति वही है, जिसमें आपकी कोहनी 20 से 30 डिग्री तक मुड़नी चाहिए।

Rangoli 2018: आज घर के मुख्य द्वार पर बनाएं ये रंगोली डिजाइन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:how to make your driving enjoyable in this festive season