DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › बारिश का मजा दोगुना कर देंगे तंदूरी मोमोज, एक बार बनाकर देखें, भूलेंगे नहीं स्वाद
लाइफस्टाइल

बारिश का मजा दोगुना कर देंगे तंदूरी मोमोज, एक बार बनाकर देखें, भूलेंगे नहीं स्वाद

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Kajal Sharma
Thu, 22 Jul 2021 04:45 PM
बारिश का मजा दोगुना कर देंगे तंदूरी मोमोज, एक बार बनाकर देखें, भूलेंगे नहीं स्वाद

बीते लॉकडाउन सभी ने मोमोज को काफी मिस किया। कोरोना वायरस की वजह से जो लोग बाहर खाना अवॉइड कर रहे हैं वे अभी भी मोमो खाने के लिए तरस रहे हैं। सिंपल मोमोज तो लोग घर पर बना भी लेते हैं लेकिन तंदूरी मोमोज खाने के लिए अगर आपका जी ललचा रहा है तो आप यहां आसान रेसिपी सीख सकते हैं। 


मोमोज  की तैयारी

सबसे पहले एक बड़े बोल में आधा कप मैदा लें, इसमें 1 चम्मच तेल और चुटकीभर नमक मिलाकर मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। इसमें आधा कप पानी डालकर मोमो का आटा गूंथ लें। आटा मुलायम रहे। अब इसे आधे घंटे के लिए रख दें। अब एक पैन में तेल लेकर बारीक कटा लहसुन और आधा प्याज भूनें। जब प्याज पारदर्शी हो जाए तो इसमें घिसा हुआ पत्ता गोभी डालें। चाहें तो गाजर भी ले सकते हैं। अब इसमें काली मिर्च, थोड़ा सा काला नमक, जीरा पाउडर, चुटकीभर नमक मिलाएं। आप चाहें तो पनीर भी घिसकर मिला सकते हैं। मोमो की स्टफिंग तैयार है।


ऐसे बनाएं मोमोज

अब रखा हुआ मैदा लेकर इसे फिर से मलें और छोटी सी रोटी बना लें। बीच में थोड़ा सा मोटा रखें। इसे गोल बना लें। जैसे गुझिया बनाने के लिए किनारों पर पानी लगाते हैं वैसे ही पानी लगा लें। अब इसमें स्टफिंग भर लें। मैदा के किनारों पर पट्टियां बनाकर मोदक जैसे शेप में बना लें और बीच में कसकर चिपका दें। अब स्टीमर गरम करके इसमें मोमोज 10-12 मिनट तक स्टीम कर लें। अब मोमोज को ठंडा कर लें।


तंदूरी मोमोज के लिए

एक बर्तन में आधा कप दही लें, इसमें 1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट, 1 चुटकी हल्दी, गरम मसाला, लाल मिर्च, नमक, कसूरी मेथी, नींबू का रस लेकर मिलाएं। अब सबको अच्छी तरह मिला लें। इसमें मोमोज को लपेटकर 1 घंटे तक रख दें। अब इन मोमोज पर बटर लगाकर तंदूर वाली सलाई में फंसाकर आग पर सेंक लें। या फिर पैन में हल्का घी लेकर मोमोज को हर तरफ से अच्छी तरह सेंक लें। इसमें स्मोकी टच लाने के लिए एक छोटी कटोरी में कोयला गरम करके मोमोज के बीच में रखें। अब कोयले पर एक चम्मच घी डालं और ऊपर से ढंक दें। कोयले से उठने वाले धुएं से मोमोज में तंदूर का स्मोकी फ्लेवर आ जाएगा। मेयोनीज, मसाला प्याज, मोमो की चटनी और चाहें तो सॉस के साथ परोसें। 

 

यह भी पढ़ें : बारिश में मौसम में बनाएं पौष्टिक और स्वादिष्ट राजस्थानी गट्टे की सब्जी

संबंधित खबरें