फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलसूजी के हलवे का स्वाद डबल करने का तरीका, जानें स्मार्ट कुकिंग टिप्स

सूजी के हलवे का स्वाद डबल करने का तरीका, जानें स्मार्ट कुकिंग टिप्स

कई लोग ऐसे होते हैं, जिनसे स्वीट डिश वैसी नहीं बन पाती जैसी वे रेस्टोरेंट में खाते हैं। ऐसे में वे अक्सर सोचते हैं कि अच्छी तरह रेसिपी को फॉलो करने के बाद भी डिश स्वादिष्ट नहीं बन पाती। ऐसे में कुछ...

सूजी के हलवे का स्वाद डबल करने का तरीका, जानें स्मार्ट कुकिंग टिप्स
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 19 Jan 2022 12:50 PM

इस खबर को सुनें

कई लोग ऐसे होते हैं, जिनसे स्वीट डिश वैसी नहीं बन पाती जैसी वे रेस्टोरेंट में खाते हैं। ऐसे में वे अक्सर सोचते हैं कि अच्छी तरह रेसिपी को फॉलो करने के बाद भी डिश स्वादिष्ट नहीं बन पाती। ऐसे में कुछ टिप्स को फॉलो करना बहुत जरूरी है। कुकिंग के ये स्मार्ट टिप्स न सिर्फ आपका टाइम बचाते हैं बल्कि आपके खाने का स्वाद भी डबल कर देते हैं। आज हम आपको ऐसे कुकिंग टिप्स बता रहे हैं, जिससे आपकी कुकिंग और भी प्रोफ़ेशनल बन जाएगी। साथ ही आप उसका इस्तेमाल चीजों को प्रिजर्व करने के लिए भी कर सकते हैं। 


स्मार्ट कुकिंग टिप्स
-कोई भी मीठी डिश बनाते वक्त उसमें एक चुटकी नमक डालें, इससे स्वाद और ज़्यादा उभर कर आएगा।

-चावल बनाते वक्त इसके पानी में 1 चम्मच घी और कुछ बूंदें नींबू के रस की डालें, इससे चावल खिले-खिले और बिल्कुल सफेद बनेंगे।

-किसी भी ग्रेवी का स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज़ भूनते वक्त उसमें आधा छोटा चम्मच चीनी डालें। चीनी कैरमलाइज़ होकर ग्रेवी को अच्छा कलर देगी और स्वाद भी।

-पूड़ियों को बेलकर, तलने से पहले 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें इससे वो फ्राय करते वक्त ज़्यादा तेल नहीं सोखेंगी।

-सूजी को हलवे के लिए भूनते वक्त इसमें आधा चम्मच बेसन भी मिला लें, इससे हलवे का स्वाद दुगना हो जाएगा।

-पुरानी या बासी ब्रेड को पीस कर एयरटाइट डिब्बे में रख लें। बाद में इसका इस्तेमाल कटलेट या कबाब बनाने में करेंगे। वो टूटेंगे भी नहीं और स्वादिष्ट भी बनेंगे।

epaper