Monday, January 24, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलबिना प्याज मिलाए बनाएं टेस्टी गोभी के पराठे, दही और चटनी के साथ खाने में आएगा मजा

बिना प्याज मिलाए बनाएं टेस्टी गोभी के पराठे, दही और चटनी के साथ खाने में आएगा मजा

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Wed, 27 Oct 2021 04:45 PM
बिना प्याज मिलाए बनाएं टेस्टी गोभी के पराठे, दही और चटनी के साथ खाने में आएगा मजा

इस खबर को सुनें

जैसे जैसे महीना खत्म हो रहा है, मौसम में हल्की सी ठंडक बढ़ती जा रही है। ऐसे में तरह-तरह का गर्म-गर्म खाना खाने का बहुत मन करता है। साथ ही घर के बच्चों और बड़ों के भी तरह-तरह का खाना खाने की फर्माइशें आती रहती है। अगर आपके घर में भी ऐसा है तो स्टफ परठे की सिफारिशें तो जरूर आती होंगी। सर्दियों के मौसम में कुछ बने या न बने लेकिन स्टफ पराठे तो बनते ही है। ऐसे में आप आलू के नहीं बिना प्याज मिलाए बनाएं गोभी के पराठें। ये खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं। साथ ही बड़े ही कम समय में बनकर तैयार हो जाते हैं। लेकिन कई महिलाओं की ये शिकायत रहती है कि उनके बनाए हुए गोभी के पराठें फट जाते हैं क्योंकि गोभी गिली हो जाती है। तो चलिए जानते है कैसे बनाएं टेस्टी गोभी के पराठें।

ऐसे करें तैयारी

गोभी के पराठे बनाने के लिए सबसे पहले आटा गूथ कर रखें। आटा न तो पूड़ी जैसा टाइट होना चाहिये न बहुत ज्यादा ढीला। आटा लगाने के बाद गोभी के दो हिस्से करें और फिर इसे अच्छे से धो लें। जब ये सबख जाए तो बारीक वाले कद्दूकस से इसे घिस लें और एक तरफ रखें। अब एक कढ़ाई लें और इसे गर्म करें। फिर इसमें गोभी डालें और इस 4 से 5 मिनट के लिए पकने दें। इसे चलाते रहें और इसमें कुछ हरी मिर्च बारीक काट कर डाल दें। जब आपतको लगे की इसमें से पानी कम हो गया है तो फिर गैस बंद करें और 3 से 4 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। फिर इसमें अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, सौंफ पाउडर, गरम मसाला पाउडर। इसे अच्छे से चलाएं। इसमें नमक और हरा धनिया मिलाएं और साइड में रख दें। 

कैसे बनाएं

अब लोई लें और थोड़ी सी बेल लें। इसे ज्यादा मोटा न बेलें ऐसे पराठे में स्वाद नहीं आता। अब बोली हुई लोई में बीच में घी लगाएं और फिर स्टफिंग फिल करें। इसकी पोटली बंद करें और एक्सट्रा आटे को तोड़ लें। फिर हल्के हाथ से इसे बेलें। अब नॉर्मल पराठें की तरह सेकें। सिकने के बाद चटनी और दही के साथ सर्व करें। 

ध्यान दें

स्टफिंग तब ही तैयार करें जब आप इसे बनाने वाले हैं। अगर पहले से बना रहे हैं तो नमक न डालें। नमको को बनाते समय ही स्टफिंग में मिलाएं।

epaper

संबंधित खबरें