फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलबूंदी के रायते से मन भर जाए तो ट्राई करें राजस्थानी पिटौर का रायता, Recipe 

बूंदी के रायते से मन भर जाए तो ट्राई करें राजस्थानी पिटौर का रायता, Recipe 

खाने के साथ अगर रायता हो तो खाने का स्वाद मजेदा हो जाता है। घर में अक्सर बूंदी, खीरे और पूदीने का रायता बनता रहता है, लेकिन अब आप घर में बनाएं राजस्थानी स्टाइल में पिटौर का रायता। ये खाने में बहुत...

बूंदी के रायते से मन भर जाए तो ट्राई करें राजस्थानी पिटौर का रायता, Recipe 
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 12 Sep 2021 01:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

खाने के साथ अगर रायता हो तो खाने का स्वाद मजेदा हो जाता है। घर में अक्सर बूंदी, खीरे और पूदीने का रायता बनता रहता है, लेकिन अब आप घर में बनाएं राजस्थानी स्टाइल में पिटौर का रायता। ये खाने में बहुत चटपटा लगता है और इसे बिना सब्जी के भी खाया जा सकता है।

पिटौर का रायता बनाने के लिए सामग्री 

1/4 कप बेसन
1/4 छोटा चम्मच नमक
आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च 
1/4 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर 
1/4 छोटा चम्मच जीरा
1/4 छोटा चम्मच बारीक कटी हरी मिर्च
1 छोटा चम्मच तेल 
1/4 चुटकी हींग
3 कप दही 
1/4 छोटा चम्मच काला नमक 
1/4 छोटा चम्मच भूना जीरा पाउडर 
1/4 छोटा चम्मच पुदीना पाउडर 
1/4 छोटा चम्मच बारीक कटी हरी मिर्च 


पिटौर का रायता बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में बेसन लें और उसमें नमक, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा, बारीक कटी हरी मिर्च डाल कर अच्छे से मिलाएं। अब धीरे धीरे पानी डाल कर एक पतला घोल  तैयार करें। 

दूसरी तरफ पैन को गैस पर रखें और उसमें एक छोटा चम्मच तेल डालें फिर गरम होने के बाद तेल में हींग डालें और बेसन को घोल को मिलाएं। मध्यम आंच पर चलाते हुए पकाएं। 

4 से 5 मिनट बाद बैटर गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद करें और प्लेट को घी के साथ ग्रीस करें और फिर बैटर को फैलाएं। ठंडा होने के लिए रखें। बैटर सेट हो जाने के बाद इसे छोटे आकार में काट लें। इसे आप अपनी पसंद की कोई भी शेप दे सकते है। 

अब एक बर्तन में दही लें और उसमें काला नमक, जीरा पाउडर, पुदीना पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च मिलाएं। अब इसमें पिटौर के टुकड़ों को मिलाएं और कुछ टुकड़ों को गार्निश के लिए इस्तेमाल करें । पिटौर का रायता तैयार है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें