फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलप्याज के पकौड़े एक्सट्रा क्रिस्पी बनाने के लिए ट्राई करें यह देसी रेसिपी

प्याज के पकौड़े एक्सट्रा क्रिस्पी बनाने के लिए ट्राई करें यह देसी रेसिपी

आज हम आपके लिए बेसन और प्याज के पकौड़े बनाने की बड़ी आसान रेसिपी पेश कर रहे हैं। झटपट बन जाने वाला यह ऐसा स्नैक है जो हर किसी को पसंद आता है। इस रेसिपी से पकौड़े और भी टेस्टी बनेंगे-  सामग्री...

प्याज के पकौड़े एक्सट्रा क्रिस्पी बनाने के लिए ट्राई करें यह देसी रेसिपी
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Fri, 12 Feb 2021 02:29 PM
ऐप पर पढ़ें

आज हम आपके लिए बेसन और प्याज के पकौड़े बनाने की बड़ी आसान रेसिपी पेश कर रहे हैं। झटपट बन जाने वाला यह ऐसा स्नैक है जो हर किसी को पसंद आता है। इस रेसिपी से पकौड़े और भी टेस्टी बनेंगे- 

सामग्री : 
बेसन 01 कप
चावल का आटा 02 बड़े चम्मच
प्याज 02 बड़े आकार के  
हरी मिर्च 3-4 नग
हरी धनिया 02 बड़ा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 01 छोटा चम्मच
चाट मसाला 01 छोटा चम्मच
तेल तलने के लिए
नमक स्वादानुसार


विधि :
बेसन के पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च के डंठल तोड़ कर धो लें और बारीक काट लें। हरी धनिया भी धो कर बारीक कतर लें। साथ ही प्याज को छील कर धो लें और फिर उसे लंबा और पतला काट लें।
एक बाउल में बेसन, चावल का आटा, कटी हुई प्याज, कटी हुई हरी मिर्च, कटी हुई हरी धनिया, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला पाउडर और नमक लेकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पकौड़े का घोल तैयार कर लें। ध्‍यान रहे यह घोल न तो ज्‍यादा पतला हो और न ही ज्यादा गाढ़ा, नहीं तो पकोड़ी सही नहीं बनेगी।
अब एक कड़ाही में तेल डालकर गरम करें। तेल गरम होने पर एक बड़े चम्मच के बराबर बेसन का घोल लेकर तेल में डालें। आप चाहें तो चम्‍मच से भी घोल तेल में डाल सकते हैं। कड़ाही में जितनी पकैडी आसान से आ जाएं, उतनी डालें और मीडियम आंच पर तलें।
जब पकौड़े सुनहरे रंग के होने लगें तो उन्‍हें तेल से निकाल लें। ध्यान रहे पकौड़े दोनों तरफ से बराबर से सिके होने चाहिए। कड़ाही से निकालने के बाद पकौड़ों को ट्श्यिू पेपर पर रखें, जिससे वह पकौड़ी का एक्‍सट्रा तेल सोख ले। आपकी स्‍वादिष्‍ट बेसन की पकौड़ी तैयार हैं। इसे सर्विंग प्‍लेट में निकालें और टोमैटो सॉस, चिली सॉस या फिर मनचाही चटनी के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें - लेमन टी है बसंत ऋतु में शाम का एक बेहतरीन पेय, आपको जानने चाहिए इसके 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें