फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलPineapple Barfi Recipe : डिफरेंट मिठाई खाने के शौकीन हैं, तो बनाएं पाइनएप्पल बर्फी

Pineapple Barfi Recipe : डिफरेंट मिठाई खाने के शौकीन हैं, तो बनाएं पाइनएप्पल बर्फी

पाइनएप्पल बर्फी की बनावट कुछ हद तक कराची के हलवे से मिलती जुलती है। आप स्वाद बढ़ाने के लिए अपनी पसंद के कटे हुए मेवे मिला सकते हैं। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं पाइनएप्पल बर्फी बनाने की रेसिपी\

Pineapple Barfi Recipe : डिफरेंट मिठाई खाने के शौकीन हैं, तो बनाएं पाइनएप्पल बर्फी
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 11 Aug 2022 10:55 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

क्या आप मार्केट की मिठाई से अलग कुछ ट्राई करना चाहते हैं?  घर पर आसानी से तैयार की जा सकने वाली यह अनोखी और स्वादिष्ट पाइनएप्पल बर्फी बनाएं। अपने फलों के स्वाद और चिकनी बनावट के साथ, अनानस बर्फी देखने में जितनी खूबसूरत है उतनी ही स्वादिष्ट भी। पाइनएप्पल बर्फी की बनावट कुछ हद तक कराची के हलवे से मिलती जुलती है। आप स्वाद बढ़ाने के लिए अपनी पसंद के कटे हुए मेवे मिला सकते हैं। अनानस बर्फी को हल्का पीला रंग देता है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि रंग गहरा हो, तो आप इसे बनाते समय कुछ फूड कलरिंग मिला सकते हैं। आप घर पर अनोखी रेसिपी बनाना पसंद करते हैं, तो आप इस पाइनएप्पल बर्फी को ट्राई कर सकते हैं। 

पाइनएप्पल बर्फी बनाने की सामग्री- 
1 कप पाइनएप्पल के टुकड़ो में कटा हुआ
1/2 कप कटा हुआ नारियल
2 बड़े चम्मच घी
1 कप चीनी
1/2 कप कस्टर्ड पाउडर

पाइनएप्पल बर्फी बनाने की विधि- 
एक पैन में 1 कप चीनी और डेढ़ कप पानी डालें। जब चीनी पूरी तरह से पिघल जाए और मिश्रण थोड़ा गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें। याद रखें, आपको यहां चाशनी बनाने की जरूरत नहीं है, बस चीनी को पानी में घोल लें। एक ब्लेंडर में कटे हुए नारियल और अनानास के टुकड़े डालें। अब एक मिश्रण बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। एक बार हो जाने के बाद, अनानास और नारियल का रस पाने के लिए मिश्रण को छान लें। अब कस्टर्ड पाउडर और अनानास-नारियल के रस के साथ अच्छी तरह मिला लें। अच्छी तरह मिक्स हो जाने पर इस मिश्रण को गर्म चीनी के मिश्रण में मिला दें। एक मिश्रण दें और इसे मध्यम आंच पर रखें। मिश्रण को गाढ़ा होने तक चलाते रहें। सुनिश्चित करें कि आप इसे लगातार चलाते रहें। 2 टेबल स्पून घी डालें और फिर से अच्छी तरह मिलाते रहें। एक बार जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए और पैन के किनारे छोड़ दें, तो यह तैयार है। इसे बटर पेपर से ढके या घी से अच्छी तरह से ग्रीस किए हुए सांचे में निकाल लें। इसे 1 घंटे के लिए सेट होने दें और फिर 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

epaper