फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलBiryani Cooking Tips : इन बेसिक कुकिंग टिप्स को फॉलो किए बिना नहीं बन सकती परफेक्ट बिरयानी

Biryani Cooking Tips : इन बेसिक कुकिंग टिप्स को फॉलो किए बिना नहीं बन सकती परफेक्ट बिरयानी

भारत में बल्कि दुनिया भर में बिरयानी बहुत पसंद किया जाने वाला व्यंजन है। बिरयानी कई सुगंधित स्वादों की लेयर्स के साथ बनाई गई जाती है। रेस्टोरेंट स्टाइल में बिरयानी बनानी है, तो कुछ टिप्स फॉलो करें

Biryani Cooking Tips : इन बेसिक कुकिंग टिप्स को फॉलो किए बिना नहीं बन सकती परफेक्ट बिरयानी
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 13 Jul 2022 04:50 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

क्या आपको बिरयानी पसंद है? बिरयानी की क्लासिक रेसिपी ज्यादातर लोगों को पसंद होती है। न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर में बिरयानी बहुत पसंद किया जाने वाला व्यंजन है। बिरयानी कई सुगंधित स्वादों की लेयर्स के साथ बनाई गई जाती है। चावल, कैरामेलिज्ड प्याज, सब्जियां, कुरकुरे काजू, जड़ी-बूटियां, गर्म मसाले, पुदीना ये सब छोटी-छोटी चीजें मिलकर बिरयानी को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाती हैं। आपको अगर रेस्टोरेंट स्टाइल में बिरयानी बनानी है, तो कुछ टिप्स फॉलो करने चाहिए।

अच्छी क्वालिटी के चावल 
आप अपनी बिरयानी में जिस प्रकार चीजों का इस्तेमाल करते हैं, इससे भी बिरयानी के स्वाद पर असर पड़ता है। सही स्वाद और बनावट पाने के लिए, आपको सबसे अच्छे प्रकार के चावल का उपयोग करना होगा और इसके लिए अच्छी क्वालिटी के बासमती के चावल का इस्तेमाल करना होगा। बासमती के दाने लंबे और पतले होते हैं जो पकाने पर फूले हुए हो जाते हैं और बहुत अच्छी महक आती है। साथ ही, चावल की अच्छी गुणवत्ता होने से यह ओवर कुक होकर एक-दूसरे से स्टिक नहीं होते।

 

मैरीनेशन 
अगर आप नॉनवेज बिरयानी बना रहे हैं, तो चावल और चिकन/मटन को अलग-अलग पकाना एक अच्छी बिरयानी बनाने का नियम है। जहां तक चावल की बात है, इसे कभी भी ज़्यादा न पकाएं। इसके अलावा, मैरिनेशन एक जरूरी स्टेप है।  मटन/चिकन को कम से कम 4-5 घंटे पहले या रात भर मैरीनेट किया जाना चाहिए।

 

मसालों की पोटली 
स्वाद बढ़ाने के लिए चावल उबालते समय साबुत मसालों की एक पोटली डालें और थोड़ी देर बाद बीच में थोड़ा सा नीबू का रस डालें। इससे चावल का स्वाद और महक बढ़ जाएगा। भीगे हुए कच्चे चावल के साथ मैरीनेट किए हुआ चिकन और सब्जियों की को पकाएं।

Guru Purnima : नारियल और चुकंदर की बर्फी रेसिपी के साथ सेलिब्रेट करें ये खास दिन

फ्राइड प्याज 
तले हुए प्याज के बिना बिरयानी नहीं बन सकती। प्याज को स्लाइस में काट लें और उन्हें एक नॉन-स्टिक पैन में मध्यम आंच पर थोड़े तेल में ब्राउन कर लें। उन्हें तलें लेकिन ज्यादा फ्राइ न करें। आपको इसे धीमी आंच पर पकाना है।

 

घी डालें
एक बार जब आप मीट या सब्जियों पर चावल बिछा लेते हैं, तो इसमें घी जरूर डालें। इसके अलावा मक्खन, दूध, गुलाब जल, केवड़ा आदि का उपयोग कर सकते हैं। इससे न सिर्फ बिरयानी नम बनेगी बल्कि इसका स्वाद भी बढ़ जाएगा और बिरयानी देखने में भी अच्छी लगेगी। 

 

वेट लॉस के लिए स्पेशल सोया बिरयानी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें