फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलमुल्तानी मिट्टी से बनाएं ये 2 तरह के फेस पैक, दाग-धब्बे होंगे दूर और मिलेगा रिफ्रेशिंग चेहरा

मुल्तानी मिट्टी से बनाएं ये 2 तरह के फेस पैक, दाग-धब्बे होंगे दूर और मिलेगा रिफ्रेशिंग चेहरा

Face Pack: मुल्तानी मिट्टी स्किन पर दवा के रूप में काम करती है। गर्मी के मौसम में लोग इसे लगाना पसंद करते हैं। इससे दाग धब्बे तो दूर हो ही जाते हैं, साथ ही चेहरा रिफ्रेश भी हो जाता है।

मुल्तानी मिट्टी से बनाएं ये 2 तरह के फेस पैक, दाग-धब्बे होंगे दूर और मिलेगा रिफ्रेशिंग चेहरा
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 04 Jun 2023 05:35 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी के मौसम में मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए फायदेमंद साबित होती है। स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं से निपटने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। वहीं इस मौसम में स्किन से एक्सट्रा तेल रिलीज होता है, जिसकी वजह से चेहरे पर मुहांसों की समस्या होने लगती है। तेज धूप में सनबर्न और टैनिंग की समस्या होना भी कॉमन है। इन दोनों समस्या से निपटने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगा सकते हैं। यहां देखिए इसे बनाने का तरीका। 

सन टैन और बर्न हटाने के लिए पैक

मुल्तानी मिट्टी और नारियल पानी का कॉम्बो सन टैन और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है। इस पैक को बनाने के लिए नारियल पानी इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सनबर्न को भी कम करने में मदद करते हैं।पैक को बनाने के लिए 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में 2 टेबलस्पून नारियल पानी मिलाएं। फिर इसे प्रभावित एरिया पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें। अब पैक को ठंडे पानी से धो लें।सनबर्न और टैनिंग से निपटने के लिए इस पैक को हर दूसरे दिन लगाएं।

पिंपल्स के लिए पैक

मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा से पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को साफ करती है। इसके अलावा यह सीबम या तेल के उत्पादन को भी नियंत्रित करती है।टमाटर के साथ इसे लगाने पर मुंहासों के निशान को मिटाने में मदद मिलेगी। टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए, 1 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर और 2 बड़े चम्मच ताजा टमाटर का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, खासकर उन जगहों पर जहां मुंहासे और पिंपल्स हैं। फिर इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें। स्पॉट फ्री स्किनके लिए हफ्ते में तीन बार दोहराएं।

गर्मी के मौसम में पुरुष यूं रखें अपनी स्किन का ध्यान, हमेशा खिला रहेगा चेहरा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें