फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलइस रेसिपी से बनाएंगे लौकी का हलवा, तो बार-बार खाने का करेगा मन

इस रेसिपी से बनाएंगे लौकी का हलवा, तो बार-बार खाने का करेगा मन

सर्दियों के मौसम में गर्मा-गर्म हलवा बहुत ही टेस्टी लगता है। ठंड में गाजर का हलवा कॉमन है लेकिन क्या आपने गर्म-गर्म हलवा ट्राई किया है? अगर नहीं, तो आज गर्म हलवा बना लें।यह हलवा दूध के साथ खाने में...

इस रेसिपी से बनाएंगे लौकी का हलवा, तो बार-बार खाने का करेगा मन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 01 Dec 2021 12:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों के मौसम में गर्मा-गर्म हलवा बहुत ही टेस्टी लगता है। ठंड में गाजर का हलवा कॉमन है लेकिन क्या आपने गर्म-गर्म हलवा ट्राई किया है? अगर नहीं, तो आज गर्म हलवा बना लें।यह हलवा दूध के साथ खाने में बहुत टेस्टी लगता है।

लौकी का हलवा बनाने की सामग्री-
लौकी
देसी घी
मावा
सूखे मेवे


लौकी का हलवा बनाने की विधि-
लौकी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को लें और उसे छील लें। जब लौकी छिल जाए, तो उसे कद्दूकस कर लें और इसे एक तरफ रख दें। अब एक कड़ाही लें और उसमें 2 टेबल स्पून घी डालकर गैस पर गर्म करें। इस दौरान गैस की फ्लेम मीडियम पर रखें। जब घी गर्म होकर पिघल जाए, तो उसमें कद्दूकस की हुई लौकी डाल दें और फ्राई करें। जब लौकी फ्राई करने के दौरान हल्की भूरी दिखाई देने लगे तो उसमें एक बड़ा कप दूध डाल दें और पकाएं। इसे तब तक पकने दें, जब तक कि दूध लगभग पूरी तरह से सूख न जाए अब इसमें चीनी और मावा डालकर दोनों को लौकी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद हलवे को लगभग दस मिनट तक चलाते हुए पकाएं।
जब मावा अच्छी तरह से भुन जाए तो इसमें इलायची पाउडर और कटे हुए सूखे मेवे (काजू, बादाम, पिस्ता) को डाल दें और गैस बंद कर दें। इस तरह आपका स्वादि्ष्ट लौकी का हलवा बनकर तैयार हो गया है। इसे गर्मागर्म बच्चों को सर्व करें। सर्दियों में गर्म हलवा बहुत ही टेस्टी लगता है।

 

यह भी पढ़ें : मम्मी कहती हैं पूरे परिवार के लिए हेल्दी स्नैक्स हैं भुने हुए चने, हमने साइंस में ढूंढा इसका कारण

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें