फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलघर में कस्तूरी मेथी बनाने का आसान तरीका, जानें सभी सब्जियों और कढ़ी में क्यों करना चाहिए इस्तेमाल

घर में कस्तूरी मेथी बनाने का आसान तरीका, जानें सभी सब्जियों और कढ़ी में क्यों करना चाहिए इस्तेमाल

अक्सर ऐसा होता है कि खाने बनाते समय जिन चीजों का इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, उनके गुणों के बारे में जानकारी नहीं होती। जैसे जीरा, धनिया, हींग, कस्तूरी मेथी का इस्तेमाल खाने का स्वाद...

घर में कस्तूरी मेथी बनाने का आसान तरीका, जानें सभी सब्जियों और कढ़ी में क्यों करना चाहिए इस्तेमाल
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sat, 13 Feb 2021 01:56 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्सर ऐसा होता है कि खाने बनाते समय जिन चीजों का इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, उनके गुणों के बारे में जानकारी नहीं होती। जैसे जीरा, धनिया, हींग, कस्तूरी मेथी का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन इन छोटी-छोटी चीजों के गुण बड़े होते हैं। साथ ही इनका रोजाना सेवन करने से इम्युनिटी पावर भी मजबूत होती है। मेथी के पत्तों को सुखाकर कसूरी मेथी बनाई जाती है। सभी सब्जियों और कढ़ी में आधे से एक चम्मच इसका जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। आज हम आपको कस्तूरी मेथी के फायदे और इसे बनाने का तरीका बता रहे हैं-

 

घर में कैसे बनाएं कस्तूरी मेथी 
कसूरी मेथी का पाउडर दो तरीके से बनाया जा सकता है।इसके लिए सबसे पहले 200 ग्राम मेथी की पत्तियों के डंठल निकाल कर रख लें। इसके अलावा आप एक कागज या फिर सूती कपड़े पर मेथी की पत्तियों को फैला कर रख लें।
इन पत्तियों को दो से तीन दिन तक तेज धूप में सूखने के लिए रख दें।जब यह सूख जाए तो इसे पीसकर इसका पाउडर बना लें। मेथी को सुखाने के लिए आप माइक्रोवेव का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।   
इसके लिए आपको मेथी की पत्तियों को पांच मिनट के लिए माइक्रोवेव करना है।इस बीच मेथी को बीच में चम्मच से चलाएं और दो मिनट के लिए दोबारा  माइक्रोवेव ऑन कर दें।
इसके बाद माइक्रोवेव को बंद कर दें और मेथी को दस मिनट तक अंदर ही रहने दें।थोड़ी देर बाद आप पाएंगे कि मेथी की पत्तियां बिल्कुल सूख चुकी हैं। आप इन्हें हाथों से मसलकर इसका पाउडर बनाकर किसी टाइट कंटेनर में रख लें।
 

 

kasturi methi

 

पेट के लिए फायदेमंद 
पीरियड्स से लेकर मेनोपॉज तक, महिला के शरीर को कई बदलावों का सामना करना पड़ता है। चूंकि, इनमें से अधिकांश पेट से संबंधित हैं, इसलिए यह पाचन स्वास्थ्य को गड़बड़ा देता है। अपने भोजन में मेथी के सूखे पत्तों को शामिल करना एक अच्छा विकल्प है। कब्ज से राहत पाने के लिए कसूरी मेथी को पांच मिनट के लिए उबाल लें। इसे बिना छाने ठंडा होने दें और फिर थोड़ा शहद मिला दें। कब्ज से छुटकारा पाना है तो मिश्रण का सेवन दिन में दो बार करें।
 
संक्रमणों से लड़ता है
जिन लोगों के पेट में इंफेक्शन रहता है, उन्हें हर दिन कसूरी मेथी का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, कसूरी मेथी का रोजाना सेवन करने से दिल, गैस्ट्रिक और आंतों की समस्या नहीं होती है। अगर पेट की समस्या है, तो पत्तियों को सुखाकर पीस लें और इसमें कुछ बूंदें नींबू की मिलाएं। इसके बाद इसे उबले पानी के साथ लें।
 
एनीमिया का इलाज
भारत में हर 4 में से 3 महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं। ऐसी स्थिति में महिलाओं के लिए मेथी का सेवन करना फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए, यदि एनीमिया से जूझ रहे हैं, तो आहार में मेथी के पत्तों को जरूर शामिल करना चाहिए।

वजन घटाने में मददगार
कसूरी मेथी के पत्तों को चबाकर बहुत ही कम समय के अंदर वजन को कम कर सकते हैं। इसका खाली पेट सेवन करें। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर से पेट जल्दी भर जाता है और बार-बार भूख नहीं लगती है।


ब्लड शुगर को नियंत्रित करती है
डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। दिन के दौरान कुछ भी खाने से अक्सर शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। मेथी में एंटी-डायबिटीज गुण होते हैं जो कि ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं। यह टाइप-2 डायबिटीज होने की आशंका को भी कम करती है। यदि डायबिटीज के रोगी इसे नियमित रूप से खाते हैं, तो उनका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें