फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलkali Masoor Dal Recipe: इमली मिलाकर बनाएं चटाकेदार काली मसूर की दाल, खाने वाले पूछेंगे रेसिपी

kali Masoor Dal Recipe: इमली मिलाकर बनाएं चटाकेदार काली मसूर की दाल, खाने वाले पूछेंगे रेसिपी

दाल बनाने का सभी का अपना स्टाइल है। यहां हम काली मसूर में इमली मिलाकर इसे बनाने की रेसिपी बता रहे हैं। अगर आप इस रेसिपी के साथ काली मसूर की दाल बनाते हैं तो आपको एक टैंगी स्वाद मिलेगा।

kali Masoor Dal Recipe: इमली मिलाकर बनाएं चटाकेदार काली मसूर की दाल, खाने वाले पूछेंगे रेसिपी
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 22 May 2022 04:09 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दाल हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। हालांकि, बच्चे सिर्फ गिनी चुनी दाल को खाना पसंद करते हैं। अगर आपके बच्चे भी दाल खाने में आनाकानी करते हैं तो हम आपको काली मसूर की दाल बनाने की एक डिफरेंट रेसिपी बता रहे हैं जिसे आप इमली मिलाकर बना सकते हैं। जिसे बच्चे भी बड़े शौक से खाते हैं। ऐसे में यहां जानिए इसे बनाने की रेसिपी- 

 

काली मसूर दाल बनाने की सामग्री

इस दाल को बनाने के लिए आपको चाहिए काली मसूर दास, प्याज, टमाटर, अदरक, हरी मिर्च, इमली, घी, लौंग, जीरा, नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर। 

 

ऐसे करें तैयारी

सबसे पहले दाल को 15 से 20 मिनट के लिए भिगो दें। अब प्याज, टमाटर और हरी मिर्च को बारीक काट लें। अदरक के एक टुकड़े को कद्दूकस करें। अब इमली को कुछ देर के लिए गुनगुने पानी में भिगो दें। इसी के सा हरा धनिया को बारीक काट कर रख लें। 

 

कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए एक कुकर में घी गर्म करें। अब इसमें  जीरा, प्याज, हरी मिर्च, अदरक और लौंग डालें। अब इन सभी चीजों को अच्छे से फ्राई होनें दें। धीमी आंच पर रखते हुए इसे 5 से 7 मिनट के लिए पकाएं। अब इसमें टमाटर डालें और फिर कुछ देर के लिए ढक दें। जब टमाटर अच्छे से पक जाए तो आप इसमें नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, और थोड़ा सा धनिया पाउडर मिलाएं। इसी के साथ इसमें थोड़ा सा पानी में मिक्स करें और अच्छे से 10 से 12 मिनट के लिए पकाएं। जब तक भिगी हुई दाल को छान कर मसाले में मिलाएं। इसमें पानी डालें और 5 से 6 सीटी आने तक इसे पकाएं। कुकर ठंडा होने के बाद आप इसमें गरम मसाला डालें और फिर भिगी हुई इमली के पानी को इस दाल में डालें। अब बॉइल आने दें और 4 ले 5 मिनट के लिए पकाएं। आंच को बंद करें और फिर इसे हरा धनिया से गार्निश करें और सर्व करें। 
 

Jain Special Dal Recipe: हींग-जीरे का तड़का लगाकर बनाई जाती है जैन स्पेशल दाल, स्वाद में लगती है जबरदस्त

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें