Tuesday, January 25, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलअदरक और लहसुन मिलाकर बनाएं हरी मिर्च का अचार, पराठे के साथ खाने में लगता है टेस्टी

अदरक और लहसुन मिलाकर बनाएं हरी मिर्च का अचार, पराठे के साथ खाने में लगता है टेस्टी

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Wed, 24 Nov 2021 04:45 PM
अदरक और लहसुन मिलाकर बनाएं हरी मिर्च का अचार, पराठे के साथ खाने में लगता है टेस्टी

इस खबर को सुनें

सर्दियों में ताजे अचार को गर्म पराठे के साथ खाने का अलग ही मजा है। ये अचार टेस्टी तो होते हैं, साथ-साथ इसमें मिले इंग्रेडिएंट भी सेहत को भी कई फायदेमंद होते हैं। सर्दियों में गाजर, मूली, गोभी, अदरक और हरी मिर्च का अचार खूब खाया जाता है। आज आपको हम बता रहे हैं हरी मिर्च का अचार डालने का तरीका। इस अचार में अदरक, लहसुन और हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। जहां एक तरफ हल्दी और अदरक हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं। तो वहीं लहसुन में कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो पाचन संबंधी समस्या को कम करने में मदद करते हैं। 

सामग्री

इस अचार को बनाने के लिए आपको अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, सरसों के बीज, धनिया के बीज, जीरा, काली मिर्च, मेथी दाना, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, अजवाइन, नमक, सरसों का तेल और सिरके की जरूरत होगी। 

कैसे बनाएं

सबसे पहले अदरक, लहसुन और हरी मिर्च को अच्छे से धो कर लंबाई में काट लें। फिर इसे पंखे के नीचे सूखने के लिए रख दें। फिर एक पैन को गर्म करें और सभी दानों को अच्छे से रोस्ट करें। फिर ठंडा होने के बाद इसे पीस लें। ठीक वैसे ही जैसे अचार का मसाला बनाया जाता है। अब एक दूसरे पैन में सरसों का तेल गर्म करें और उसे ठंडा होने दें। 

अदरक, लहसुन और हरी मिर्च में सूखे मसाले और सिरका डालकर अच्छे से मिला लें। अगर आप ताजा-ताजा अचार खाना चाहते हैं तो ये खाने के लिए तैयार है। लेकिन अगर आप लंबे समय तक इसे स्टोर करना चाहते हैं तो इसमें सरसों का तेल डालकर रख दें। 

epaper

संबंधित खबरें