DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › स्किन टोन के हिसाब से इन नेचुरल चीजों से बनाएं फाउंडेशन, पिम्पल्स के निशान भी हो जाएंगे ठीक
लाइफस्टाइल

स्किन टोन के हिसाब से इन नेचुरल चीजों से बनाएं फाउंडेशन, पिम्पल्स के निशान भी हो जाएंगे ठीक

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Thu, 16 Sep 2021 02:51 PM
स्किन टोन के हिसाब से इन नेचुरल चीजों से बनाएं फाउंडेशन, पिम्पल्स के निशान भी हो जाएंगे ठीक

आपकी कितना भी स्किन का ध्यान रख लें लेकिन कभी न कभी आपके चेहरे पर पिम्पल्स के निशान हो ही जाते हैं। ऐसे में अगर आपको कहीं अर्जेंट काम या पार्टी में जाना है, तो आपको मेकअप का सहारा लेना पड़ता है। मेकअप में भी स्किन के दाग-धब्बे छुपाने के लिए फाउंडेशन बेहद कारगर है। फाउंडेशन लगाते हुए अक्सर यह ख्याल आता है कि आपकी स्किन टोन पर कौन-सा फाउंडेशन सूट करेगा। वहीं, मार्केट के कई फाउंडेशन में केमिकल्स भी बहुत ज्यादा होते हैं। ऐसे में इस बात की गारंटी नहीं ली जा सकती कि कौन-सा फाउंडेशन नेचुरल होगा। आज हम आपके लिए फाउंडेशन बनाने का तरीका लेकर आए है। फाउंडेशन वनाने के इस तरीके में सारी चीजें नेचुरल है इसलिए आपको मेकअप टच मिलने के अलावा इसे लगाने से आपकी स्किन भी रिपेयर होगी।  


ऐसे बनाएं नेचुरल फाउंडेशन
सबसे पहले एक कंटेनर में 3 चम्मच मॉइस्चराइजर लें। मॉइस्चराइजर लगाने से त्वचा में नमी बरकरार रहती है और त्वचा ड्राई नहीं होती। अब इसमें 1/2 चम्मच मक्के का आटा मिलाएं। अब फाउंडेशन को शेड देने के लिए 1/2 चम्मच जायफल पाउडर मिलाएं। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए जायफल सबसे कारगर घरेलू उपाय है। अब 1/2 चम्मच कोको पाउडर डालें। कोको पाउडर को अपनी स्किन टोन के हिसाब से मिक्स करें।
जैसे, अगर आपकी स्किन लाइट है तो कम कोको पाउडर मिलाएं। अब इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप एसेंशियल ऑयल की 2 बूंदें एड करें। एक गाढ़ा पेस्ट तैयार होने तक इसे मिक्स करते रहें। घर का बना फाउंडेशन तैयार है।
आप अपनी स्किन टोन के हिसाब से जायफल पाउडर और कोको पाउडर की मात्रा बढ़ाकर या घटाकर फाउंडेशन के कलर टोन को लाइट या डार्क कर सकते हैं।
 

यह भी पढ़ें : शहनाज़ हुसैन के ये 8 DIY हेयर रिंस देंगे आपको बालों को एक्स्ट्रा शाइन और बाउंस

 

संबंधित खबरें