फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलMilk Face Packs: स्किन केयर के लिए वरदान है दूध, त्वचा में चमक के लिए इस तरह बनाएं फेस पैक

Milk Face Packs: स्किन केयर के लिए वरदान है दूध, त्वचा में चमक के लिए इस तरह बनाएं फेस पैक

हेल्थ के साथ ही दूध स्किन के लिए भी खूब ज्यादा फायदेमंद होता है। रंगत निखारने से चमक बढ़ाने तक में दूध काफी अच्छा साबित होता है। ग्लो बढ़ाने के लिए आप दूध से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है।

Milk Face Packs: स्किन केयर के लिए वरदान है दूध, त्वचा में चमक के लिए इस तरह बनाएं फेस पैक
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 06 Aug 2022 09:25 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Skin Care With Milk : दूध का इस्तेमाल स्किन पर करने से कई तरह के फायदे मिलते हैं। स्किन को डीप क्लीन करने के लिए भी कुछ लोग कच्चे दूध का इस्तेमाल करते हैं। त्वचा को साफ करने के लिए या फेस मास्क की तरह दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसा करने से मुंहासों का इलाज करने में मदद मिल सकती है। यहां आप अलग-अलग तरह के दूध से बने फेस पैक बनाने का तरीका सीख सकते हैं। 

दूध से कैसे बनाएं फेस पैक 

1) दूध और पपीता- स्किन पिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कच्चा पपीता और दूध लें और दोनों को अच्छे से मिक्स करें। फिर चेहरे को साफ करें और फिर स्टीम लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 से 25 मिनट के लिए अप्लाई करें और फिर ठंडे पानी से धोएं।


2) गुलाब की पत्तियां और दूध-स्किन ग्लो को बढ़ाने के लिए ये फेस पैक काम आ सकता है। इसके लिए दूध रो गर्म करें और फिर गुलाब की पत्तियों को धोएं और इसमें डाल दें। कुछ देर के लिए आंच पर ही रहने दें और फिर इन गुलाब की पत्तियों को चम्मच से दूध में ही तोड़ दें। कुछ देर के लिए रखें और ठंडा होने दें। फिर इसे फ्रिज में रखें और 2 से 3 घंटे बाद इसे साफ चेहरे पर अप्लाई करें। 


3) केसर और दूध- दोनों ही चीजें स्किन के लिए बेहतरीन हैं। इसके लिए केसर के कुछ रेशों को दो बड़े चम्मच दूध में कुछ घंटों के लिए भिगो दें। फिर इसमें एक कॉटन बॉल भिगोएं और इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।


4) गुलाबजल और दूध- स्किन को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट करने के लिए इस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच दूध और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल एक साथ मिलाएं और रूई की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 5-8 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी से धो लें।


5) नींबू, हल्दी, और दूध-  स्किन टाइटनिंग के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच दूध, आधा चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें बाद में ठंडे पानी से धो लें। 

 

6) दूध और मुल्तानी मिट्टी- ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी को काफी अच्छा माना जाता है। स्किन टाइट करने के लिए भी ये अच्छी होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 4 बड़े चम्मच ताजा गाढ़ा दूध मिलाएं और इसे अपने पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं, इसे सूखने के बाद धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस फेस पैक को हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं।


7) अंडा और दूध- डेड स्किन और रिंकल्स हटाने के लिए इन दोनों चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इन दोनों चीजों को मिलाकर चिकना पेस्ट तैयार करें और फिर धीरे से अपने चेहरे पर एक लेयर लगाएं।
इसे सूखने दें, फिर दूसरी लेयर लगाएं और पूरी तरह सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। Skin Care: महंगे लगते हैं पार्लर के ब्यूटी पैकेज? फ्लॉलेस स्किन के लिए इस्तेमाल करें होममेड Malai Face Masks

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें