फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलखट्टी और चटपटी कढ़ी बनाने के 7 देसी तरीके, दही-लस्सी की नहीं पड़ेगी जरूरत

खट्टी और चटपटी कढ़ी बनाने के 7 देसी तरीके, दही-लस्सी की नहीं पड़ेगी जरूरत

सर्दियों में मन गरमा-गरम कढ़ी खाने का करता है लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि दही या लस्सी ज्यादा खट्टी नहीं हो पाती, जिस वजह से कढ़ी चटपटी नहींं बन पाती। ऐसे में आप कई और तरीकों से भी खट्टी कढ़ी बना...

खट्टी और चटपटी कढ़ी बनाने के 7 देसी तरीके, दही-लस्सी की नहीं पड़ेगी जरूरत
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्लीFri, 21 Jan 2022 05:58 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों में मन गरमा-गरम कढ़ी खाने का करता है लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि दही या लस्सी ज्यादा खट्टी नहीं हो पाती, जिस वजह से कढ़ी चटपटी नहींं बन पाती। ऐसे में आप कई और तरीकों से भी खट्टी कढ़ी बना सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि दही या लस्सी न होने पर भी आप इन देसी तरीकों से कढ़ी बना सकते हैं। 

टमाटर वाली कढ़ी 
टमाटर वाली कढ़ी बनाना बहुत आसान है।इसमें दही की जगह आप टमाटर डालकर खट्टापन ला सकते हैं।इसमें टमाटर को उबालकर इसकी प्यूरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।आप चाहें तो टमाटर को तड़के के साथ पकाकर भी बेसन में डाल सकते हैं।

इमली वाली कढ़ी
दही या लस्सी वाली कढ़ी की बजायआप इमली के पानी वाली कढ़ी बना सकते हैं। 1 कप गुनगुने पानी में इमली का गूदा डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें फिर मसल कर पानी छान लें।बेसन में तड़का लगाने के बाद इस पानी को डालकर कढ़ी बना सकते हैं।आप चाहें तो इमली के पत्तों का भी इस्तेमाल कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए कर सकते हैं।

नींबू वाली कढ़ी
दही वाली कढ़ी का सबसे बढ़िया सप्लीमेंट है नींबू के रस वाली कढ़ी। इसे बनाने के लिए पूरी प्रोसेस वैसी ही जैसी कढ़ी बनती है, पर इसमें मट्ठा की जगह नींबू का रस वाला पानी डाल सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि नींबू के रस की मात्रा सही होने चाहिए।नहीं तो फिर तैयार कढ़ी ज्यादा खट्टी हो सकती है।

आम की कढ़ी
कच्चे आम को छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लीजिए।इसे 1 कप पानी के साथ उबाल लीजिए।ठंडाकर इसे पानी के साथ मसल लें।इस पानी को छानकर बेसन में डालकर कढ़ी बना सकते हैं।

अमचूर वाली कढ़ी 
अमचूर से सब्जियों, दालों में खट्टापन लाया जा सकता है।भादों में कढ़ी खाना वर्जित माना जाता है क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं होता है।अगर किचन में नींबू, आम या फिर टमाटर नहीं है तो अमचूर से भी कढ़ी में खट्टापन लाया जा सकता है।

अनार दाने की कढ़ी
आलू पराठों का स्वाद बढ़ाने के लिए अनार दाने का इस्तेमाल तो होता ही है।पर अगर कढ़ी खाने का बहुत मन है तो आप एक कटोरी अनार के दानों को एक कप के साथ उबाल लें। इसे ठंडाकर छान लें। बेसन में छौंक लगाने के बाद इसे डाल दें।

विनेगर से बनाएं खट्टी कढ़ी
अगर किचन में उपरोक्त कोई भी सामग्री नहीं है और आपको कढ़ी खाने की तीव्र इच्छा हो रही है, तो आप फ्रिज में रखे विनेगर से भी कढ़ी में खट्टापन ला सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि इसमें कोई फ्लेवर्ड विनेगर न डालकर नॉर्मल वाला ही इस्तेमाल करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें