DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं होममेड बेसन क्लींजर, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका
लाइफस्टाइल

ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं होममेड बेसन क्लींजर, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Wed, 22 Sep 2021 04:30 PM
ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं होममेड बेसन क्लींजर, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

बेसन खाने की चीजें बनाने के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। बेसन हर स्किन टाइप के लिए अच्छा माना जाता है, बस इसे चेहरे पर अप्लाई करने के तरीके को बदलना पड़ता है। जैसे, ऑयली स्किन टाइप वाले लोगों को एलोवेरा जेल या टी ट्री ऑयल डालकर बेसन का फैस पैक लगाना चाहिए, जिससे कि चेहरे पर पिम्पल्स न हो। 

फेसवॉश की जगह इस्तेमाल करें बेसन क्लींजर 
सबसे पहले बड़े चम्मच बेसन में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 3 बड़े चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स करें और स्मूद पेस्ट करें। इस उबटन का इस्तेमाल रोज नहाते वक्त साबुन की जगह इस्तेमाल करें। चेहरे और शरीर को पानी से गीला करने के बाद इसकी थोड़ी मात्रा हाथ में लें और इसे हल्के हाथों से शरीर पर रगड़ें। जब ये दरदरा होकर शरीर से झड़ने लगे, तो सादे पानी से नहा लें। ये उबटन ना सिर्फ आपकी स्किन को अच्छे से साफ करेगा बल्कि उसे सॉफ्ट और हाइड्रेटेड भी बनाएगा। 


पिम्पल्स या इसके निशानों से मुक्ति के लिए 
1 बड़े चम्मच बेसन में, 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर, 1 चुटकी हल्दी और डेढ़ बड़े चम्मच गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे अपने पर एक अच्छे से लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। हल्दी की एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज़ एक्ने को ट्रीट करने के लिए परफेक्ट है। चंदन स्किन को प्यूरिफाई करने में मदद करता है, जिससे पिम्पल्स को ट्रीट करने में मदद मिलती है। 

 

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए 
1 छोटे चम्मच बेसन और 2 दो छोटे चम्मच मुल्तानी मिट्टी को मिला लें। इसमें टमाटर का रस डालकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। ये पैक ना सिर्फ आपकी स्किन को ठंडा करेगा बल्कि इससे चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल भी निकल जाएगा। इसके अलावा टमाटर में एस्ट्रिंजेंट और स्किन टोनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।

 

यह भी पढ़ें : मसूर दाल देगी आपकी स्किन को नेचुरल ग्लो, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

संबंधित खबरें