Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलबच्चों से बड़ों तक को खूब पसंद आएगी आंवला कैंडी, घर पर झटपट बनकर होगी तैयार

बच्चों से बड़ों तक को खूब पसंद आएगी आंवला कैंडी, घर पर झटपट बनकर होगी तैयार

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Tue, 30 Nov 2021 05:07 PM
बच्चों से बड़ों तक को खूब पसंद आएगी आंवला कैंडी, घर पर झटपट बनकर होगी तैयार

आंवला सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। हालांकि बच्चे इसे खाने में आनाकानी करते हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि बच्चे आंवला को खाएं तो आप उनके लिए आंवला कैंडी बना सकते हैं। ये कैंडी बच्चों को खूब पसंद आएगी ।

सामग्री

आंवले, अजवाइन, काली मिर्च, जिंजर पाउडर, काला नमक, जीरा, हींग। 

 

कैसे बनाएं आंवला कैंडी

सबसे पहले आंवले को अच्छी तरह से धोएं, फिर इनहें स्टीम करें। आंवले को स्टीम करने के लिए रख दें। आंवले को स्टीम करने के लिए ऐसा बर्तन लें जिस पर छलनी आसानी से आ सके। अगर आपके पास मोमोज बनाने का स्टेंड है तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पानी को पहले गर्म करें फिर छलनी पर आंवलों को रखें और ढक दें। इसे कम से कम 8 से 10 मिनट के लिए स्टीम पर पकने दें। 

 

मसाला करें तैयार 

पैन में जीरा, अजवाइन, काली मिर्च और हींग को थोड़ी देर के लिए भून लीजिए। अब भूने हुए मसाले को बाउल में निकालें और ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इन्हें मिक्सर जार में काला नमक, जिंजर पाउडर डालकर पीस लें। आंवलो भी निकालकर ठंडा होने दें। अब इसकी कलियां निकालें कर ठंडा होने दें। फिर इनमें मसाला डालकर अच्छे से मिलाएं और एक घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें।    

 

कैंडी कैसे बनाएं

आंवला के मासाला मिले टुकड़ों को ट्रे में निकालकर फैला दें। फिर इस धूप में 2 दिन के लिए सुखनें के लिए रखें।  अगर धूप नहीं है तो इसे पंखे के नीचे भी रख सकते हैं। 2 दिन बाद ये खाने लायक हो जाएंगी। इस आंवला कैंडी को कंटेनर में भरकर रखें।  
 

epaper

संबंधित खबरें