DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Monsoon Skin Care : बारिश के दिनों में कम पीते हैं पानी? तो स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए ये टिप्स जरूर करें फॉलो 
लाइफस्टाइल

Monsoon Skin Care : बारिश के दिनों में कम पीते हैं पानी? तो स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए ये टिप्स जरूर करें फॉलो 

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Wed, 04 Aug 2021 03:02 PM
Monsoon Skin Care : बारिश के दिनों में कम पीते हैं पानी? तो स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए ये टिप्स जरूर करें फॉलो 

बरसात के मौसम में ज्यादार लोग कम पानी पीते हैं जिससे उनकी स्किन हाइड्रेट नहीं रहती। इस कारण धीरे-धीरे स्किन नमी खोने लगती है और पिम्पल्स और डलनेस तक की प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसे में मानसून में अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल जरूर करें- 
 

टोनर 
पसीना त्वचा के रोम छिद्रों के खुलने का कारण बन सकता है। इसलिए इन छिद्रों को बंद करने में मदद करने के लिए एक टोनर चाहिए। रात को सोने से पहले क्लीनिंग के बाद टोनिंग का इस्तेमाल करें और फिर मॉइस्चराइजिंग करें। यह मानना गलत है कि गर्मी के दिनों में त्वचा रूखी-सूखी नहीं हो सकती।

 

फलों का मास्क
फेस पैक के रूप में त्वचा पर फलों का गूदा लगाने से कई तरह से मदद मिलेगी। तरबूज, अंगूर, केला, अनार, पपीता जैसे फल त्वचा को इसके पोषक तत्वों को देने में बहुत अधिक मदद करते हैं। इसीलिए सुनिश्चित करें कि कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान अपने चेहरे पर प्राकृतिक फलों का मास्क लगाएं।

 

गुलाब जल
गुलाब जल हर त्वचा के लिए सुंदरता को बढ़ाने के काम आ सकता है। चेहरे को दिनभर नम बनाए रखने के लिए चेहरे पर गुलाब जल छिडकें। यह हाईड्रेटेड त्वचा पाने का सबसे आसान तरीका है।

 

नारियल का तेल
त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। रात को सोते समय इस तेल से चेहरे की मालिश करेंगे तो सुबह उठकर नरम और मुलायम त्वचा मिलेगी।

 

यह भी पढ़ें : रसोई में मौजूद सामग्रियों से बनाए ये 5 पैक और पाएं हाथ-पैरों की टैनिंग से छुटकारा

संबंधित खबरें