Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलफोन पर रो रहे व्यक्ति को संभालना हो जाता है मुश्किल, ये बातें कर सकती हैं आपकी मदद

फोन पर रो रहे व्यक्ति को संभालना हो जाता है मुश्किल, ये बातें कर सकती हैं आपकी मदद

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Mon, 29 Nov 2021 03:58 PM
फोन पर रो रहे व्यक्ति को संभालना हो जाता है मुश्किल, ये बातें कर सकती हैं आपकी मदद

इस खबर को सुनें

जब कोई व्यक्ति आपकी आंखों के सामने रोता है तो उसे चुप करने के लिए आपके पास काफी कुछ होता है। और फिर जब बातें काम न आएं तो आप उन्हें गले लगा कर चुप करा सकते हैं। लेकिन जब कोई फोन पर रोता है, तो उसे शांत कराना काफी मुश्किल लगने लगता है। कई बार समझ ही नहीं आता की कॉल पर आपको क्या कहना चाहिए और क्या नहीं। ऐसे में आज कुछ सुझाव हम आपको देने वाले हैं जिनकी मदद से आप किसी रोते हुए व्यक्ति को मिनटों में चुप करा सकते हैं।

1) अटेंशन दें

यह सबसे जरूरी बात है। एक व्यक्ति जो आप पर इतना भरोसा करता है कि फोन पर भी आपके सामने रो सकता है तो आपकी भी ये जिम्मेदारी बन जाती है कि आप उनकी बात सुनें, किसी शांत जगह पर जाएं जहां आप उन्हें पूरा ध्यान दे सकें। आप इस दौरान उन्हें बताएं कि आप उनके लिए क्या हैं। हालांकि, 'सब ठीक होगा' मत कहो क्योंकि जब आप रो रहे होते हैं तो यह एक बहुत ही नकली और हर्ट कर देने वाली लाइन लगती है।

 

2) मन को हल्का करने के लिए कहें 

अगर रोने वाला व्यक्ति बातों को अपने मन में रखता है, तो उससे खुलने के लिए कहें। उन्हें बताएं कि आप पर भरोसा किया जा सकता है, साथ ही जब आप ये बात कहते हैं तो इसे पूरा भी करें। और उन्हें बताएं कि इस बारे में बात करने के बाद वे बहुत हल्का महसूस करेंगे। हालांकि इस बात के लिए उन पर दबाव न डालें। बस उन्हें आराम दें कि वे जब भी तैयार हों तब बात करें और आप वहां होंगे।

 

3) प्रोत्साहन दें

कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति बताने के लिए तैयार होता है, लेकिन उसे आपसे थोड़ा सा प्रोत्साहन की जरूरत होती है। इसके लिए आप उन्हें बस एक दो बार कहें। 


4) फोन के बाद करें मैसेज

फोन कॉल के बाद, उसे एक मेसेज भेजें कि आप उनके साथ हैं। समय-समय पर उस व्यक्ति को चेक करते रहें कि क्या वह ठीक है। उनसे खाना खाने के लिए भी कह सकते हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बता दें कि आप वहां हैं।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें