फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलजिद्दी ब्लैकहेड्स से चाहिए छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, एकदम साफ हो जाएगी स्किन

जिद्दी ब्लैकहेड्स से चाहिए छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, एकदम साफ हो जाएगी स्किन

Home Remedies For Blackheads: ब्लैकहेड्स स्किन को खुरदरी और ऑयली बना देते हैं। ये लुक को पूरी तरह से खराब कर देता है। ऐसे में छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाएं जो आपके बेहद काम आ सकते हैं।

जिद्दी ब्लैकहेड्स से चाहिए छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, एकदम साफ हो जाएगी स्किन
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 29 Jan 2023 09:41 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ब्लैकहेड्स एक बहुत ही कॉमन स्किन प्रॉब्लम है, जो ज्यादातर आपके चेहरे, गर्दन, पीठ और छाती पर दिखते हैं। इसके होने के कई कारण है, जिसमें से एक आपकी त्वचा पर बहुत अधिक तेल का होना है। ये महिला और पुरुष दोनों को हो सकती है। यहां ब्लेकहेड्स से निपटने के कुछ बेहद आसान नुस्खे बताए जा रहे हैं जिन्हें महिलाएं और पुरुष दोनों ही फॉलो कर सकते हैं।

ब्लैकहेड्स से निपटने के घरेलू तरीके

बेकिंग सोडा करेगा मदद 

ब्लैकहेड्स से छुटकारे के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने के लिए बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को कुछ देर के लिए लगाएं। इसे लगाने के बाद डेड स्किन सेल्स हचाने में मदद मिलेगी और ये एक्सट्रा ऑयल को भी सोख लेगा।

 

अंडा 

बालों और स्किन के लिए अंडा फायदेमंद होता है। इसके सफेद हिस्से को नाक और ठुड्डी पर लगाने से फायदा मिल सकता है। इसे अप्लाई करने के लिए एक कटोरी अंडे का सफेद हिस्सा लें। इसे लगाएं और फिर टीशू की स्ट्रिप इसके ऊपर लगाएं। कुछ देर लगा रहने के बाद इसे हटाएं।

नारियल और शक्कर 

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करें। ऐसा करने के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसमें शक्कर मिलाएं। अब इस पैक से स्क्रब करें। 


हल्दी 

स्किन के लिए हल्दी कई तरह से फायदेमंद होती है। स्किन ग्लो बढ़ाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कई घरेलू पैक में किया जाता है। इसे लगाने के लिए नारियल के तेल में हल्दी मिलाएं और फिर इसे लगाएं और फिर धो लें। 

जूही परमार ने स्ट्रॉन्ग-हेल्दी हेयर के लिए बताया कमाल का घरेलू नुस्खा, आप भी करें ट्राई

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें