फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलब्लैंकेट से बार-बार आ रही है बदबू? इन तरीकों से पाएं छुटकारा

ब्लैंकेट से बार-बार आ रही है बदबू? इन तरीकों से पाएं छुटकारा

बिस्तर पर ब्लैंकेट सर्दियों के मौसम में एक मात्र ऐसी चीज है जो जरूरी है, गर्म बिस्तर हर किसी को खूब पसंद आता है। हालांकि, जब बात इन ब्लैकेंट को साफ करने की आती है, तो हर कोई आनाकानी करने लगता है। साथ...

ब्लैंकेट से बार-बार आ रही है बदबू? इन तरीकों से पाएं छुटकारा
Avantika Jainटीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 17 Jan 2022 11:01 AM

इस खबर को सुनें

बिस्तर पर ब्लैंकेट सर्दियों के मौसम में एक मात्र ऐसी चीज है जो जरूरी है, गर्म बिस्तर हर किसी को खूब पसंद आता है। हालांकि, जब बात इन ब्लैकेंट को साफ करने की आती है, तो हर कोई आनाकानी करने लगता है। साथ ही इन्हें घर में सुखाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ब्लैंकेट में से बदबू आने लगती हैं। अगर आप इस बदबू से छुटकारा पाना चाहती हैं तो कुछ टिप्स को अपना सकती हैं, ये बेहद आसान हैं-

क्यों आती है बदबू

कई बार लोग बेड पर ही खाना खाते हैं, ऐसे में खाना बेड पर गिरने से बदबू आने लगती है। इसी के साथ अगर ब्लैंकेट को सही तरह से धूप न दिखाया जाए तो भी अजीब सा स्मेल आने लगती है। कई लोगों के घर में सीलन की समस्या होती है, ये भी ब्लैंकेट में बदबू का कारण हो सकता है। 

इन तरीकों से पाएं छुटकारा 

कवर को करें साफ 

अगर आपने अपने ब्लैंकेट पर कवर चढ़ाया है तो आप इस कवर को साफ करने से शुरूआत करें। हफ्ते में कम से कम एक बार इसे साफ करें। इसे साफ करने के लिए पानी में डिटर्डेंट पाउडर को मिलाकर कम से से कम 10 से 15 मिनट के लिए भिगोएं। फिर इसे ब्रश से रगड़ कर साफ करें। इसके बाद आप चाहें तो साफ पानी में गुलाब जल मिलाएं और फिर इस पानी में कवर को भिगोकर निचोड़ दें। 

क्विल्ट के करें दाग साफ 

कई लोग सर्दियों के मौसम में क्विल्ट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इस पर किसी भी चीज के दाग आसानी से लग जाते हैं। खासकर तब जब ये हल्के रंग का हो। ऐसे में इसमें से बदबू आने लगती है साथ ही ये गंदा भी दिखता है। इसे साफ करमे के लिए दाग वाले हिस्से पर बेकिंग सोडा मिलाएं और फिर 10 मिनट बाद क्लींजिंग ब्रश से साफ करें।  

यह भी पढ़े :  Covid-19: कोविड की सेल्फ टेस्टिंग किट पर कितना भरोसा किया जा सकता है? चलिए पता करते हैं

कंबल को साफ रखना है जरूरी

कई बार साफ कवर होने के बावजूद भी कंबल से बदबू आती रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कम्बल को ब्रश से साफ करें और अच्छे से झाड़ भी दें। अब वॉशिंग मशीन में डाल करें अच्छे से धोएं। फिर अंत में लेवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर बदबू को खत्म करें। 

 

epaper