फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलटाइम पर हर काम करने के लिए याद रखें ये बेसिक बातें

टाइम पर हर काम करने के लिए याद रखें ये बेसिक बातें

आप भी वैसे लोगों में हैं, जो काम तो शुरू करते हैं, पर समय पर उसे पूरा नहीं कर पाते। अगर हां, तो अपनी उत्पादकता बढ़ाने और अधिक सफल होने के लिए इन तरीकों को आजमाएं हम सभी के पास रोजाना चौबीस घंटे होते...

टाइम पर हर काम करने के लिए याद रखें ये बेसिक बातें
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 16 Jan 2022 10:44 AM
ऐप पर पढ़ें

आप भी वैसे लोगों में हैं, जो काम तो शुरू करते हैं, पर समय पर उसे पूरा नहीं कर पाते। अगर हां, तो अपनी उत्पादकता बढ़ाने और अधिक सफल होने के लिए इन तरीकों को आजमाएं
हम सभी के पास रोजाना चौबीस घंटे होते हैं। अब यह हम पर निर्भर करता है कि है कि हम उन घंटों का उपयोग कैसे करते हैं, जिससे आपकी सफलता भी जुड़ी है।

पूर्णता के नियम का पालन करें
एक बार जब आप कुछ करना शुरू कर देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे बाद के लिए छोड़ने या किसी और चीज पर काम शुरू करने के बजाय इसे पहले पूरा करेंगे। यदि आप इस नियम का पालन करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, तो यह विलंब को कम करेगा और आपको सही समय पर कार्यों को पूरा करने की अनुमति देगा, जो अपनी उत्पादकता बढ़ाने और सफलता के लिए सबसे जरूरी कदम है।

काम की एक सूची बनाएं
एक नोटबुक, कैलेंडर या अपने फोन पर कार्यों की सूची बनाएं। उन कार्यों को एक-एक करके लिखें, जिन्हें आपको पूरा करने की जरूरत है। यह आपके दिमाग को व्यवस्थित रखने का एक बहुत अच्छा तरीका है और साथ ही अधिक उत्पादक बनने का एक शक्तिशाली तरीका भी। दरअसल, कार्यों की एक सूची बना लेने से आपको उन्हें पूरा करने और उन्हें एक-एक करके सूची से बाहर करने के लिए एक दबाव बन जाता है। इसे ऐसे समझें कि जब आपके काम केवल दिमाग में हों, तो वे आपके दिमाग में सौ अन्य विचारों के साथ खो सकते हैं। लेकिन जब उन्हें लिखा जाता है, तो वे एक कार्य योजना बन जाते हैं और अवचेतन मन उन पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देता है। खुद भी कभी इसे अनुभव किया होगा

समय निर्धारित करें
जो काम संभावित रूप से 45 मिनट में पूरा किया जा सकता है, उसमें लचीलापन होने पर दो घंटे भी लग सकते हैं और इससे अधिक भी। इसलिए आपको जिन कार्यों को पूरा करने की जरूरत है, उसके लिए समय निर्धारित करना आपके काम में अधिक कुशल और ज्यादा काम कर पाने का एक शानदार तरीका है। जब आप अपनी सूची में हर काम के लिए एक समय सीमा रेखा डालते हैं, तो आप अपने दिमाग को अपने काम को समय के हिसाब से ढालने के लिए कहते हैं।

छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करें
एक बड़े काम को छोटे कामों और लक्ष्यों में विभाजित करके उन्हें एक-एक करके पूरा करना ज्यादा आसान है। वे तनाव और दबाव को कम करने में भी मदद करते हैं। जब ये छोटे-छोटे कार्य पूरे हो जाते हैं, तो वे आपको उपलब्धि की भावना देते हैं और अपने अन्य कार्यों को भी सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए ट्रैक पर बने रहने की प्रेरणा देते हैं।

अगले दिन की योजना बनाएं
हर दिन समाप्त होने से पहले, अगले दिन की कार्य सूची बनाएं और हर सुबह इस सूची को देखें। फिर प्राथमिकता के हिसाब से कार्य की शुरुआत करें। अगले दिन के काम की योजना बनाना आपको अपने दिमाग को समय से पहले व्यवस्थित करने की अनुमति देता है और आपको दिन की शुरुआत के समय अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाता है।

मन को भटकने न दें
बार-बार ईमेल और टेक्स्ट मैसेज की जांच हो या फिर इंटरनेट ब्राउज करने या सोशल मीडिया पर ज्यादा स्क्रोल करने की आदत हो, तो यह भटकाव आपकी प्रोडक्टिविटी को प्रभावित कर सकता है। यदि आप यथासंभव उत्पादक बनना चाहते हैं, तो इन डिजिटल भटकावों को हर हाल में समाप्त करना आवश्यक है। जब आप किसी काम में हों, तो अपने फोन को दूसरे कमरे में छोड़ दें। अपने फोन या मैसेज की जांच के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करें, जब तक कि आप वह काम पूरा नहीं कर लेते, जिसे पूरा करने की जरूरत है।
- डॉ करिश्मा आहूजा
लॉ ऑफ अट्रैक्शन
हो’ओपोनोपोनो विशेषज्ञ
(हो’ओपोनोपोनो क्षमाशीलता पर आधारित एक प्राचीन जीवन दर्शन है)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें