फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलCleaning Tips: फ्रीजर में बर्फ की मोटी परत जम गई है तो मिनटों में ऐसे करें डिफ्रॉस्ट

Cleaning Tips: फ्रीजर में बर्फ की मोटी परत जम गई है तो मिनटों में ऐसे करें डिफ्रॉस्ट

Cleaning Tips: गर्मियां आते ही फ्रीजर में बर्फ से लेकर आइसक्रीम रखने की जरूरत पड़ती है। लेकिन ये क्या फ्रीजर में तो बर्फ का पहाड़ जमा हुआ है। इसे साफ करने के लिए पूरा दिन नहीं बस आधे घंटे चाहिए।

Cleaning Tips: फ्रीजर में बर्फ की मोटी परत जम गई है तो मिनटों में ऐसे करें डिफ्रॉस्ट
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 17 Apr 2024 10:12 AM
ऐप पर पढ़ें

फ्रिज जैसे-जैसे पुराने होते जाते हैं। उनकी फ्रिज को ठंडा करने की क्षमता कम होती जाती है। इसके लिए लोग फ्रिज में मौजूद गैस को जिम्मेदार ठहराते हैं। लेकिन कई बार इसकी वजह फ्रीजर में मौजूद बर्फ की मोटी परत जिम्मेदार होती है। फ्रीजर में अक्सर बहुत ज्यादा मात्रा में बर्फ जमना शुरू हो जाती है। जिसे अगर डिफ्रॉस्ट भी किया जाए तो कई घंटे लग जाते हैं इस बर्फ को पिघलने में और इसके चक्कर में फ्रिज में रखे दूसरे सामान खराब होने लगते हैं। अगर आप फ्रीजर को मात्र आधे घंटे में डिफ्रॉस्ट करना चाहती हैं तो बस इन ट्रिक्स को फॉलो करें। मात्र 30 मिनट में बर्फ की परत निकल जाएगी और आप फिर से फ्रिज को चला पाएंगी। 

फ्रिज को ऑफ करें
फ्रीजर से बर्फ को निकालने के लिए फ्रिज को ऑफ करना जरूरी है। जिससे कि पूरा सिस्टम बंद हो जाए। 

खाली करें फ्रिज
इसके साथ ही फ्रिज और फ्रीजर में रखे सामान को बाहर निकाल दें। जिससे कि उसे खराब होने से बचाया जा सके। पिघल जाने वाले सामान को किसी कूलर बैग या फिर तौलिये में लपेटकर थोड़ी देर के लिए ठंडी जगह पर रख दें।

गर्म पानी की मदद लें
अब फ्रीजर से बर्फ को पिघलाने के लिए किसी भगोने या बर्तन में पानी को गर्म कर लें। इतना गर्म कि इससे भाप निकल रहा हो। इस बर्तन को फ्रीजर में रखें। जिससे इसकी गर्माहट से बर्फ पिघलना शुरू हो जाएगी। एक बार में पानी ठंडा हो जाए तो दोबारा से गर्म करके रखें। ऐसे-ऐसे दो से तीन बार पानी रखने से बर्फ पिघलना शुरू हो जाएगी। 

फ्रीजर और नीचे वाली ट्रे पर बिछा दें मोटा तौलिया
बर्फ पिघलने से पानी ज्यादा गिरेगा। इसलिए फ्रीजर में और नी वाली चिलर प्लेट पर तौलिया रख दें। जिससे ये पानी सोख सके और गर्म पानी का बर्तन रखने पर फ्रीजर को नुकसान ना हो।

हेयर ड्रायर की मदद लें
फ्रीजर से बर्फ को फौरन पिघलाने के लिए हेयर ड्रायर की मदद लें। वार्म मोड पर डालकर कुछ दूरी से ड्रायर की हवा फ्रीजर में डालने से बर्फ पिघलकर सतह छोड़ देगी। फिर आप इस बर्फ को हाथों से बाहर कर लें। ध्यान रहे कि ड्रायर चलाते वक्त फ्रीजर से दूर रखें जिससे किसी तरह का इलेक्ट्रिक नुकसान ना हो। बस आधे घंटे में पूरी फ्रीजर की बर्फ साफ हो जाएगी।

बेकिंग सोडा से करें सफाई
अब फ्रीजर के अंदर बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पोछें। जिससे फ्रीजर में किसी तरह की बदबू ना रह जाए और क्लीनिंग हो जाए। 

फिर से कर लें अरेंज 
सारी बर्फ निकालने के बाद आराम से फ्रीजर को रीअरेंज किया जा सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें