फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलऑफिस का काम करने में हो जाती है देरी तो इस तरह से करें वर्क मैनेजमेंट

ऑफिस का काम करने में हो जाती है देरी तो इस तरह से करें वर्क मैनेजमेंट

Office Work Management: ऑफिस का काम करने में अक्सर स्ट्रेस हो जाता है और समय पर काम भी पूरा नहीं होता तो जरूरत है अपने काम को सही मैनजमेंट देने की। जिससे सारे काम आसानी से और टाइम पर पूरे हो जाएं।

ऑफिस का काम करने में हो जाती है देरी तो इस तरह से करें वर्क मैनेजमेंट
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 Mar 2023 10:09 AM
ऐप पर पढ़ें

काम चाहे घर का यो हा ऑफिस का समय पर पूरा होना जरूरी है। हममे से बहुत सारे लोग अपने गोल्स को पूरा नहीं कर पाते। नतीजा अपने काम से फ्रस्टेड होने लगते हैं। अगर आपके काम भी टाइम पर पूरा नहीं हो पाते और बॉस काम पर सवाल उठा रहा है तो इन आदतों  को अपने ऑफिस वर्क में शामिल कर लें। समय पर सारे वर्क पूरा करने में मदद मिलेगी और आप हमेशा कलीग से एक कदम आगे रहेंगे।

सबसे पहले अपने काम को तय करें और उनमे से सबसे जरूरी काम को पहले करने की कोशिश करें। साथ ही अपने लिए खास लक्ष्य तय करें जहां तक आप आसानी से पहुंच सकते हैं। छोटे गोल्स तय करने से आप फ्रस्टेट नहीं होते हैं और पॉजिटिवटी के साथ आगे के गोल्स को पूरा करते हैं। अगर आप एक साथ बड़े गोल्स सेट कर लेंगे और उसे टाइम पर पूरा करने का प्रेशर बनाएंगे तो टेंशन होगी और काम की क्षमता पर असर पड़ेगा।

प्लानर की लें मदद
अपने फोन में प्लानिंग करने वाले ऐप डाउनलोड करें। अपने काम को सही तरीके से करने और टाइम पर खत्म करने पर ये ऐप नजर रखेंगे और आपको समय-समय पर रिमाइंड कराते रहेंगे। जिससे आप सारे काम अच्छे से कर पाएंगी।

लिखने की आदत है अच्छी
हमेशा अपने वर्क को लिखकर रखें। इससे आपको याद रखने में आसानी होगी कि कौन सा काम पहले खत्म करना है और किसे करने में ज्यादा वक्त लगेगा।

काम के वक्त ना हो डिस्ट्रैक्ट
काम के वक्त अपने टाइम को बचाने के लिए फोन से दूरी बनाकर रखें। इस दौरान फोन को ऑफ कर देने से आप गैरजरूरी चीजों के पीछे खर्च हो रहे समय को बचा पाएंगी।

फोकस रखें
सबसे पहले एक काम को पूरा करने पर फोकस करें। मल्टीटास्कर बनने के चक्कर में आप कई काम हाथ में ले लेंगे और उसे पूरा नहीं कर पाएंगे। ऐसे में सारे काम खराब हो सकते हैं।

ऑफिस में ब्रेक है जरूरी
ऑफिस में काम के दौरान ब्रेक लेना है जरूरी। इससे आप रिफ्रेश महसूस करेंगी और काम को मन लगाकर करेंगे।

आज के काम को कल पर ना टालें। बल्कि काम अगर ज्यादा लग रहा हो तो उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में डिवाइड कर लें और आसानी से मैनज करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें