फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलगर्मियों में पिंपल चेहरे को बना देते हैं दागदार तो इन 2 उपायों से मिलेगी राहत

गर्मियों में पिंपल चेहरे को बना देते हैं दागदार तो इन 2 उपायों से मिलेगी राहत

Ayurvedic Remedy For Pimple In Summer: गर्मी की वजह से शरीर का तापमान अंदर से बढ़ जाता है। जिसकी वजह से चेहरे पर पिंपल और दाने निकलने लगते हैं। इन पिंपल से छुटकारा दिलाने में आयुर्वेदिक उपाय काम आएंगे

गर्मियों में पिंपल चेहरे को बना देते हैं दागदार तो इन 2 उपायों से मिलेगी राहत
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Jun 2023 08:16 AM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी का मौसम सेहत के लिए कुछ खास अच्छा नही होता। वहीं धूप, धूल-मिट्टी, पसीना स्किन की हालत भी खराब कर देती है। कुछ लोगों को को गर्मी की वजह से स्किन पर पिंपल निकलने लगते हैं। केवल पिंपल ही नहीं फोड़े-फुंसी भी परेशान कर देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि खानपान का पूरी तरह से ध्यान रखा जाए। साथ ही स्किन को ठंडक पहुंचाई जाए। गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से बचने के लिए सेलिब्रेटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर ने कुछ टिप्स बताएं हैं। जिन्हें फॉलो करना स्किन पर निकलने वाले पिंपल को राहत पहुंचा सकता है। 

सौंफ का शर्बत है फायदेमंद
सौफ की तासीर ठंडी होती है। इसका शर्बत शरीर और पेट को अंदर से ठंडा करने का काम करता है। इसलिए गर्मी के दिनों में सौंफ का शर्बत पीना फायदेमंद होता है। ये पेट को साफ रखता है और गैस, एसिडिटी जैसी तकलीफों से भी बचाता है। बाहर की गर्मी से बॉडी के अंदर का टेंपरेचर ना बढ़ जाए इसलिए सौंफ का शर्बत पीना चाहिए। ये डाइजेशन को सही रखता है। 

चंदन से नहाएं
नहाने के पानी में रोजाना चंदन घिसकर मिलाना गर्मी से निकलने वाले पिंपल में राहत दिलाता है। चंदन का पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे नहाने के पानी में मिक्स कर लें। 

खस की जड़
खस एक तरह की घास होती है। जिसे ज्यादातर कूलर में लगाया जाता है। इस खस को आयुर्वेद में ठंडी प्रवृत्ति का बताया गया है। इस खस की जड़ को पानी में भिगोकर पीने से शरीर को ठंडक मिलती है। कांच की बोतल में खस की जड़ को भिगोकर रख दें। कुछ घंटो बाद इस जड़ का पानी पिएं। ये शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें