फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलफेस्टिव सीजन में वेट लॉस नहीं लगेगा चैलेंज, अगर फॉलो करेंगे ये बेसिक टिप्स

फेस्टिव सीजन में वेट लॉस नहीं लगेगा चैलेंज, अगर फॉलो करेंगे ये बेसिक टिप्स

Basic Weight Loss Tips in Festive Season : आपको भी अगर इस सीजन के दौरान वेट लॉस की चिंता सता रही है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए, जानते हैं कुछ बेसिक टिप्स जो बहुत असरदार हैं।

फेस्टिव सीजन में वेट लॉस नहीं लगेगा चैलेंज, अगर फॉलो करेंगे ये बेसिक टिप्स
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 25 Sep 2022 12:20 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

फेस्टिव सीजन का मतलब है सेलिब्रेशन और हर सेलिब्रेशन का खास हिस्सा होता है, टेस्टी फूड से। ऐसे में ऑफिस पार्टियों से लेकर फैमिली फंक्शन के डिनर तक अपनी हेल्थ और फिटनेस गोल्स को ट्रैक करना मुश्किल हो सकता है। आपको भी अगर इस सीजन के दौरान वेट लॉस की चिंता सता रही है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे कि अगर वेट लॉस नहीं भी होता है, तो कम से कम आपका वेट कंट्रोल में रहे। आइए, जानते हैं कुछ टिप्स जो आपकी हेल्प कर सकते हैं- 

बेहतर नींद लें
आपको आराम भरी नींद लेनी है। जब आप अच्छी तरह से आराम करते हैं, तो आप एक्टिव रहते हैं और एक्टिव रहने से फिजिकल वर्क कर पाते हैं, जिससे तेजी से वजन कम होता है।

 

हेल्दी फूड 
आपको डाइट में हेल्दी फूड शामिल करना है। जंक फूड से परहेज करें और इसकी जगह बहुत सारे फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन खाने पर ध्यान दें। आपको डाइट में पानी को भी शामिल करना है। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। 


टेंशन न लें
वजन घटाने में समय लगता है, इसलिए अगर कुछ दिनों में आपको इसका असर नहीं भी दिखता है, तो परेशान न हों। आपका वेट रातों-रात कम नहीं हो सकता है, इसलिए धीरे-धीरे वेट लॉस करने की कोशिश करें। 

 

एक्सरसाइज 
आप अगर कभी-कभी फ्राइड फूड भी खा लेते हैं, तो भी आपको एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। एक्सरसाइज न सिर्फ वजन कम करने में मदद करता है बल्कि टोंड बॉडी पाने में भी मददगार है। 


मेडिटेशन 
आप सोच रहे होंगे कि वेट लॉस और मेडिटेशन का क्या कनेक्शन है? ऐसे में आपको बता दें कि मेडिटेशन करने से आपका ध्यान इधर-उधर नहीं भटकेगा और आपके स्ट्रेस लेवल में भी कमी आएगी। फोकस रहने के लिए मेडिटेशन जरूर करें। 

 

वेट लॉस मिशन में इन फूड्स को न समझें 'विलेन', कभी-कभी खाने से नहीं बढ़ेगा आपका वजन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें