फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलHow to Control High Cholesterol Level : हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के पांच आसान तरीके

How to Control High Cholesterol Level : हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के पांच आसान तरीके

कोलेस्ट्रॉल में उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) नामक अच्छा कोलेस्ट्रॉल, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) नामक खराब कोलेस्ट्रॉल, और ट्राइग्लिसराइड्स शामिल हैं। आइए, जानते हैं

How to Control High Cholesterol Level :  हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के पांच आसान तरीके
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 19 Aug 2022 01:40 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हाई कोलेस्ट्रॉल तब होता है जब आपके ब्लड में बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है। सबसे बड़ी बात यह है कि हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। कोलेस्ट्रॉल में उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) नामक अच्छा कोलेस्ट्रॉल, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) नामक खराब कोलेस्ट्रॉल, और ट्राइग्लिसराइड्स शामिल हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के समान एक वसायुक्त पदार्थ है। ब्लड टेस्ट से यह पता चल सकता है कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा है या नहीं। हाई कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स का कारण बनता है। आप कुछ तरीकों को फॉलो करके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।


हेल्दी डाइट
दलिया, राजमा, सेब और ब्रसेल्स स्प्राउट्स में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करता है। डेयरी प्रॉडक्ट्स प्रोटीन एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन, जैसे सैल्मन, अखरोट और अलसी भी हेल्दी टिश्यू का निर्माण करते हैं। 

 

शराब छोड़ दें
आपको शराब पीना अच्छा लगता है लेकिन आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए सही नहीं है। आपको शराब को छोड़ना होगा। आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए शराब भी जिम्मेदार है, इसलिए शराब को छोड़ दें। 

 


वेट लॉस
आपका वजन अगर ज्यादा है या आप मोटे हैं, तो यह जरूरी है कि आप अपना वजन कम कर लें। वजन बढ़ने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ेगा, जो आपकी धमनियों और रक्त वाहिकाओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए ढेर सारे फल, सब्जियां, नट्स, बीज, साबुत अनाज खाएं और रेग्युलर एक्सरसाइज करें। साथ ही खूब पानी पीना न छोड़ें।

 


स्मोकिंग छोड़ दें
स्मोकिंग दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ाता है, जिससे धमनियों की दीवारों में और उन पर कोलेस्ट्रॉल के निर्माण के प्रतिकूल प्रभाव बढ़ जाते हैं। तंबाकू छोड़ने से एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होता है। अच्छी खबर यह है कि धूम्रपान छोड़ने के एक साल बाद स्मोकिंग करने वाले लोगों के लिए दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। 

यह भी पढ़े - नाजुक है दिल का मिज़ाज, इन 5 योगासनों से रखें इसका खास ख्याल

एक्सरसाइज 
एक्सरसाइज का मतलब यह नहीं है कि आप जिम जाकर ही वर्कआउट करें बल्कि आप घर पर भी लाइट वर्कआउट कर सकते हैं। घर पर आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे आप एक्टिव रहेंगे और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल होगा। आप मेडिटेशन, योग और फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। 

हाई कोलेस्ट्रॉल का आंखों पर क्या पड़ता है असर? जानें तीन संकेत

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें