फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलकिचन के काले और चिकने कपड़ों को साफ करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, फटाफट साफ होगी गंदगी

किचन के काले और चिकने कपड़ों को साफ करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, फटाफट साफ होगी गंदगी

How to Clean Kitchen Clothes: किचन को साफ करने वाले कपड़े बहुत जल्दी काले और चिकने हो जाते हैं। इन कपड़ों को साफ करने में महिलाओं को काफी मुश्किल होती है। ऐसे में यहां कुछ ट्रिक्स देखें-

किचन के काले और चिकने कपड़ों को साफ करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, फटाफट साफ होगी गंदगी
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 05 Feb 2023 12:17 PM
ऐप पर पढ़ें

किचन साफ करने के लिए ज्यादातर लोग कपड़े का इस्तेमाल करते हैं। जिसके बाद ये कपड़े बहुत ज्यादा गंदे और चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसा अक्सर तेल और मसाले के दाग लगने से हो जाता है। ऐसे में नॉर्मल तरीके से धोने पर कपड़ा पूरी तरह से साफ भी नहीं होता है। आप कुछ आसान ट्रिक्स की मदद से किचन के कपड़े को एकदम क्लीन कर सकते हैं। इससे आपका टॉवल फटाफट साफ हो जाएगा।

इन ट्रिक्स की मदद से साफ करें  किचन के कपड़े

गर्म पानी से धोएं

किचन के कपड़े साफ करने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। किचन के गंदे और चिकने तौलिये को साफ करने के लिए गर्म पानी में डिटर्जेंट मिलाएं और फिर किचन क्लॉथ को भिगो दें। फिर इसे रगड़ कर साफ पानी से धो लें। ऐसा हर 2-3 दिन में करें।

 

लिक्विड ब्लीच से धोएं

ब्लीच की मदद से आप मिनटों में किचन टॉवल को साफ कर सकती हैं। इसके लिए लिक्विड ब्लीच में सोडियम बाइकार्बोनेट मिलाकर कपड़े को भिगो दें। कुछ देर बाद साफ पानी से धोने पर तौलिया पूरी तरह साफ हो जाएगी।

 

सोड़ करें इस्तेमाल 

किचन के कपड़े को मुलायम और बदबू दूर करने के लिए आप कास्टिक सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा कप बेकिंग सोडा को पानी में मिला लें। फिर किचन के कपड़ों को भिगो कर छोड़ दें और कुछ देर बाद इसे साफ पानी से धो लें। इससे कपड़े में तुरंत चमक आएगी।

 

कॉटन के कपड़े

रसोई में काम करते समय कॉटन कपड़े का इस्तेमाल करे। सिंथेटिक कपड़ों की तुलना में सूती कपड़े कम गंदे होते हैं। इसी के साथ सूती कपड़े को माइक्रोवेव में रखकर इसके बैक्टीरिया खत्म हो सकते हैं।

 

क्लीनर का यूज करें

किचन के कपड़े को साफ करने के लिए आप स्टेन क्लीनर को यूज कर सकते हैं। इसके लिए  स्टेन क्लीनर में कपड़ों को भिगो दें और 15 मिनट बाद कपड़े को साफ पानी से धोकर सुखा लें।
 

Kitchen Hacks: चिपचिपी कैबिनेट के कारण रसोई दिख रही है गंदी, सफाई का काम आसान कर देंगे ये हैक्स

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें