DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  6 मिनट वॉक करने के बाद जानें अपना ऑक्सीजन लेवल, ऑक्सीमीटर से चेक करने का सही तरीका 

जीवन शैली6 मिनट वॉक करने के बाद जानें अपना ऑक्सीजन लेवल, ऑक्सीमीटर से चेक करने का सही तरीका 

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Sat, 08 May 2021 11:23 AM
6 मिनट वॉक करने के बाद जानें अपना ऑक्सीजन लेवल, ऑक्सीमीटर से चेक करने का सही तरीका 

आज पूरा देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। कोविड19 की यह दूसरी लहर पिछले साल से भी ज्यादा खतरनाक बताई जा रही है क्योंकि इस साल युवाओं में संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है और सांस लेने में परेशानी के चलते इस बीमारी ने और भी भयावह रूप ले लिया है। ऐसे में लोग बचाव के साथ समय पर इस बीमारी का पता लगाने के लिए समय-समय पर अपना ऑक्सीजन लेवल चेक कर रहे हैं। हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने प्रशासन को निर्देश दिया है कि वह COVID-19 के लक्षणों से पीड़ित लोगों को 6 मिनट के टेस्ट के बारे में जागरूक करे। इस टेस्ट को घर पर बहुत आसानी से किया जा सकता है। आइए, जानते हैं इस टेस्ट को करने का तरीका - 

 

ऐसे करें ऑक्सीजन लेवल चेक- 
टेस्ट के बाद पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर लोगों को घर पर ऑक्सीमीटर का उपयोग करके अपने ऑक्सीजन के स्तर की जांच करनी चाहिए। लोग अपनी उंगली पर ऑक्सीमीटर लगाकर छह मिनट का वॉक टेस्ट भी कर सकते हैं। अपनी तर्जनी या मध्यमा अंगुली में ऑक्सीमीटर पहनें। अब 6 मिनट के लिए एक समान सतह पर विराम लिए बिना चलें। 6 मिनट के बाद, यदि ऑक्सीजन का स्तर नीचे नहीं जाता है, तो व्यक्ति को स्वस्थ माना जाता है।
 

ऐसे रखें नजर- 
ऑक्सीजन का स्तर 1 फीसदी या 2 फीसदी कम हो जाए तो चिंता की कोई बात नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस मामले में, व्यक्ति को ऑक्सीजन के स्तर पर नजर रखने के लिए दिन में एक या दो बार एक्सरसाइज करना चाहिए। यदि ऑक्सीजन का स्तर 93 प्रतिशत से कम हो जाता है और व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होती है, तो व्यक्ति को तुरंत हॉस्पिटल जाना चाहिए। अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए टेस्ट की सलाह नहीं दी जाती है। साथ ही, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग छह के बजाय तीन मिनट तक वॉकिंग टेस्ट कर सकते हैं।

 

इन बातों का रखें ध्यान- 
ऐसे कपड़े और जूते पहनें जो हल्के और आरामदायक हों।
चलने के लिए बेंत, छड़ी या वॉकर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
टेस्ट करने से पहले हल्का भोजन करें।
आप अपनी सामान्य दवाएं ले सकते हैं।
टेस्ट के दो घंटे के भीतर व्यायाम न करें।

संबंधित खबरें