DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  गले की खराश और खांसी-जुकाम को ठीक करके इम्युनिटी भी बढ़ाता है यह आयुर्वेदिक काढ़ा

जीवन शैलीगले की खराश और खांसी-जुकाम को ठीक करके इम्युनिटी भी बढ़ाता है यह आयुर्वेदिक काढ़ा

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Wed, 21 Apr 2021 08:48 AM
गले की खराश और खांसी-जुकाम को ठीक करके इम्युनिटी भी बढ़ाता है यह आयुर्वेदिक काढ़ा

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग कोरोना गाइडलाइन्स फॉलो करने के साथ ऐसे कई हेल्थ टिप्स भी ट्राई कर रहे हैं, जिससे कि उनकी इम्युनिटी बढ़ सके। इम्युनिटी बढ़ाने में आयुर्वेदिक नुस्खों से बेहतर कुछ नहीं है। गला खराब होना और बुखार से इम्युनिटी कमजोर होती है, जिससे कोरोना इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा आयुर्वेदिक काढ़ा जो आपके खराब गले को ठीक करने के साथ आपकी खांसी-जुकाम को भी ठीक कर देगा। 
 

सामग्री- 
2 लौंग, 2 कप पानी, 2 छोटा चम्मच अदरक का रस, 1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, 3-4 तुलसी के पत्ते, चुटकीभर दालचीनी पाउडर। 

 

ऐसे बनाएं-
सबसे पहले मीडियम आंच में एक पैन में पानी उबालने के लिए रखें। पानी में उबाल आते ही अदरक का रस और तुलसी की पत्तियां डालकर उबालें। अदरक और तुलसी को अच्छे से उबलने दें। लगभग 3-4 मिनट बाद काली मिर्च पाउडर और लौंग डालें। आंच धीमी कर 2 मिनट तक उबालें और फिर आंच बंद कर दें। तैयार है गर्मागर्म ठंड दूर भगाने वाला काढ़ा। ऊपर से चुटकीभर दालचीनी पाउडर पी जाएं। 

 

कब पिएं- 
कई लोगों को खाली पेट काढ़ा पीने से पेट की परेशानियां शुरू हो जाती हैं इसलिए सबसे सेफ तरीका है कि खाने के बाद काढ़ा पिएं। वहीं, आप दिन में दो बार चाय की जगह काढ़े को पी सकते हैं। आप चाहें, तो इसमें थोड़ा दूध डालकर इसे चाय की तरह भी पी सकते हैं। 

संबंधित खबरें