DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  कहीं आपको तो नहीं लग गई पोर्न देखने की लत? स्टडी में सामने आईं ये बातें

जीवन शैलीकहीं आपको तो नहीं लग गई पोर्न देखने की लत? स्टडी में सामने आईं ये बातें

लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Kajal Sharma
Mon, 05 Apr 2021 05:17 PM
कहीं आपको तो नहीं लग गई पोर्न देखने की लत? स्टडी में सामने आईं ये बातें

आजकल हर किसी के हाथ में मोबाइल और इंटरनेट है। ऐसे में पोर्न देखना कॉमन बात है। हालांकि हमारे देश में इसे अच्छा नहीं माना जाता। फिर भी लोग इस पर ध्यान नहीं देते और कई घंटे लोग पोर्न देखने में बिता देते हैं। इसके फायदे और नुकसानों पर पहले भी कई बार चर्चा किया जाता रहा है। पर अब तक ऐसा कोई साइंटिफिक डेटा नहीं है कि कितना पोर्न देखा जाना सही है। कुछ समय पहले इस पर एक स्टडी जरूर सामने आई थी जो आपको लिमिट तय करने में मदद कर सकती है।

 

पोर्न से कम होता है स्ट्रेस

जर्नल सोशियोलॉजी में पब्लिश हुई इस स्टडी में बताया गया था कि खाली समय में मनोरंजन के लिए पोर्न देखना गलत नहीं है। इसमें यह बताया गया था कि ऐसा करने से हैपी हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं और आपका स्ट्रेस भी कम होता है। वहीं एक्सपर्ट्स ने यह भी बताया कि हफ्ते में कितने दिन पोर्न देखना सही है।


इतनी देर से ज्यादा ना देखें पोर्न

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप हफ्ते में 4 घंटे तक पोर्न देखना चल सकता है। लेकिन ऐसा भी ना करें के हफ्ते के एक ही दिन में लगातार 4 घंटे तक बैठकर देखते रहें। पूरे हफ्ते में कुछ टाइम इसको दिया जा सकता है। अति किसी भी चीज की बुरी होती है और ज्यादा पोर्न के नुकसान पर कई बार लिखा और बात की जाती रही है। 


मेंटल हेल्थ पर पड़ सकता है असर


कुछ स्टडीज के मुताबिक, ज्यादा पोर्न देखने का असर आपकी मेंटल हेल्थ और रिलेशनशिप पर पड़ता है। बेहतर होगा कि आप इसकी समय सीमा तय करें। आप पार्टरन के साथ पोर्न देख और इस पर डिसकस कर सकते हैं लेकिन उनसे अनरियलिस्टिक एक्सपेक्टेशंस ना बढ़ाएं। एक सीमा के अंदर पोर्न देखना गलत नहीं, जब तक ये आपको फिजिकली या मेंटली डिस्टर्ब ना कर रहा हो।

संबंधित खबरें