फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलFat Consumption Per Day : एक दिन में कितना फैट डाइट में लेना चाहिए, जानें फैक्ट्स

Fat Consumption Per Day : एक दिन में कितना फैट डाइट में लेना चाहिए, जानें फैक्ट्स

आपको अभी भी हर दिन एक निश्चित संख्या में कैलोरी खाने की जरूरत है, जो वसा और प्रोटीन के अच्छे स्रोत से आती है। यह एक बड़ा मिथक है कि वसा को कम करने से उनके आहार को बहुत लाभ होगा। जानें फैक्ट्स

Fat Consumption Per Day :  एक दिन में कितना फैट डाइट में लेना चाहिए, जानें फैक्ट्स
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 06 Aug 2022 02:22 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बहुत से लोग वजन कम करने के लिए लो-कार्ब डाइट फॉलो करते हैं। कम कार्ब वाला आहार आपके कार्बोहाइड्रेट सेवन को सीमित करता है। प्रोटीन के साथ आपको गुड फैट फूड्स भी खाने चाहिए। यह आपको टाइप 2 डायबिटीज और मेटाबॉलिज्म से जुड़ीं बीमारियों से लड़ने और रोकने में भी मदद कर सकता है। कई अलग-अलग प्रकार के लो-कार्ब डाइट भी होते हैं, जिनमें अलग-अलग अनुपात होते हैं। ये सभी वजन घटाने में आपकी मदद करते हैं। आपको अभी भी हर दिन एक निश्चित संख्या में कैलोरी खाने की जरूरत है, जो वसा और प्रोटीन के अच्छे स्रोत से आती है। यह एक बड़ा मिथक है कि वसा को कम करने से उनके आहार को बहुत लाभ होगा क्योंकि फैट यानी वसा बिल्कुल 'स्वस्थ' नहीं है। वैसे यह सत्य नहीं है। जब आप जरूरी फैट को कम करते हैं, तो यह आपकी भूख को और बढ़ा सकता है।


एक दिन में कितना फैट लेना चाहिए? 
कैलोरी वसा (40%) और प्रोटीन (35%) से बनी होती है और शेष कार्बोहाइड्रेट स्रोतों से आती है। किसी भी आहार के साथ, आपको अपने कैलोरी सेवन से समझौता नहीं करना चाहिए। बिना कमजोरी वजन घटाने के लिए, आपको प्रति दिन 1500 कैलोरी खाना चाहिए, जिसमें से 600 वसा की मात्रा से आना चाहिए। एक ग्राम वसा नौ कैलोरी के बराबर होती है, यह 24 घंटे की खिड़की में 67 ग्राम वसा के रूप में सामने आती है। जबकि सभी लोगों के लिए आहार विकल्प अलग-अलग होते हैं। अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि आपके वसा सेवन का स्तर आपके लक्षित शरीर के वजन के प्रति पौंड 0.4 से 0.5 ग्राम होना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपने भोजन के साथ खाने वाले वसा और प्रोटीन के प्रकार पर भी ध्यान देना चाहिए। अपनी प्लेट में अधिक अनसैचुरेटेड फैट शामिल करने का लक्ष्य रखें, क्योंकि उनमें प्रोटीन के अंश भी होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरपूर होते हैं। अनसैचुरेटेड फैट में नट्स, बीज, समुद्री भोजन, छोले और कुछ डेयरी प्रॉडक्ट्स को शामिल करें।


वेट लॉस करने के ये पांच तरीके कम नहीं होते देते आपका बेली फैट

epaper