DA Image
11 अप्रैल, 2021|12:23|IST

अगली स्टोरी

क्‍या आपको भी हो गई है चाय की आदत? तो जानिए दिन में कितने कप चाय पीना है सेफ

how much tea safe

हम में से ज्‍यादातर लोगों की सुबह चाय से ही होती है। ये चाय का स्‍वाद ही है कि हम गर्मी बढ़ने पर भी इसका साथ छोड़ नहीं पाते। आपके घर कोई आये और बिना चाय पिये चला जाये तो बहुत बुरा माना जाता है। किसी को फर्क नहीं पड़ता कि हमारी सेहत पर इसका क्या असर हो रहा है। पर हम जानते हैं कि अब आप अपनी सेहत के लिए अच्‍छी लगने वाली आदतें भी छोड़ने को तैयार हैं। तो आइए जानते हैं कि ज्‍यादा चाय पीना आपकी सेहत को कैसे नुकसान पहुंचाता है।


चाय पीना क्यों आपकी सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक


क्‍यों आपको जरूरी लगती है चाय


विभिन्न प्रकार की चाय में अलग-अलग मात्रा में कैफीन होता है। ये एक तरह का प्राकृतिक उत्तेजक है जो चाय को एडिक्टिव बनाता है। कैफीन को लोग नशे के लिए दोषी ठहराते हैं क्योंकि, इसमे एडिनोसिन होता है जो नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है।

 

यह भी पढ़ें : रोजमर्रा की ये 5 आदतें पहुंचा सकती हैं आपकी स्पाइन को नुकसान, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट


एडिनोसिन ब्रेन सेल्स को ये सिंग्नल देने से रोकता है की आप थके हुए हैं। यह आपके शरीर को बड़ी मात्रा में अन्य प्राकृतिक उत्तेजक, जैसे डोपामाइन, को छोड़ने का कारण बन सकता है, जो आगे थकान की भावनाओं को दबाता है और आपको सतर्क रहने में मदद करता है।
 

side effects of tea


चाय में मौजूद कैफीन एडोसिन को बनने का और मौका देता है जिससे हमें अच्छा महसूस होता है। और इसी तरह समय के साथ हमारा शरीर चाय पीने का आदी हो जाता है। कैफीन का मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और ये नशे को बढ़ावा देता है।


क्या यह वाकई एक नशा है?


व्यसन कई आकार और रूपों में आते हैं और इसके कई क्लिनिकल लक्षण भी है जो हर व्यक्ति में अलग-अलग प्रकार के होते हैं। इसमें से कुछ आम लक्षण हैं-

  • पदार्थ से होने वाले निरंतर नुकसान के बाद भी उसे न छोड़ पाना
  • पदार्थ के उपयोग को नियंत्रित करने में कठिनाइयों का सामना करना


शोध बताते हैं कि कुछ लोग जो नियमित रूप से कैफीन का सेवन करते हैं, उनमें लत जैसे लक्षण विकसित हो सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) आधिकारिक तौर पर कैफीन निर्भरता को एक सिंड्रोम के रूप में पहचानता है।
 

elaichi tea benefits for health


दूसरी ओर, अमेरिकन साइकियाट्रिक एसोसिएशन (एपीए) कैफीन की लत को सब्सटेन्स एब्यूज डिसऑर्डर की तरह नहीं देखता। हालांकि अभी इस बारे में शोध नहीं हुआ है कि चाय की लत वाकई एक नशा करने जैसा है या नही।


आखिर कितने कप चाय आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है:


चाय में कैफीन है, इसके बावजूद, अभी किसी भी अध्ययन में पता नहीं चला है कि चाय की कितनी मात्रा हानिकारक है। लेकिन हर किस्म की चाय में कैफीन की अलग मात्रा होती है जैसे:

  • काली चाय: 35-44 मिलीग्राम
  • हरी चाय: 33-71 मिलीग्राम
  • दूध की चाय: 33-48 मिलीग्राम
  • हर्बल चाय : 0 मिलीग्राम


herbal tea benefits


सारांश


प्रत्येक दिन चाय के 2-3 कप पीने से शारीरिक व्यसन के लक्षण पैदा हो सकते हैं, हालांकि मजबूत निष्कर्ष निकालने से पहले और अधिक शोध की आवश्यकता है। साथ ही हर्बल चाय में जीरो कैफीन होता है। इसलिए यह एक अच्छा विकल्प है।

 

यह भी पढ़ें : रात को नींद नहीं आती, तो कुछ देर गर्म पानी में पैर डुबोना हो सकता है आपके लिए मददगार

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:How many cups of tea to drink in a day are safe