फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलनवरात्रि में गरबा डांस आपके लिए कैसे है वेट लॉस फ्रेंडली, जानें डबल फायदों के लिए क्या करें

नवरात्रि में गरबा डांस आपके लिए कैसे है वेट लॉस फ्रेंडली, जानें डबल फायदों के लिए क्या करें

Navratri Garba Dance Health Benefits : गरबा डांस सिर्फ मस्ती या एंटरटेनमेंट के लिए ही नहीं आपकी फिटनेस और वेट लॉस के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आइए, जान लेते हैं इस पॉप्युलर डांस के हेल्थ बेनिफिट्स

नवरात्रि में गरबा डांस आपके लिए कैसे है वेट लॉस फ्रेंडली, जानें डबल फायदों के लिए क्या करें
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 28 Sep 2022 11:39 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नवरात्रि के मौके पर क्या आप गरबा नाइट में शामिल होने की प्लानिंग कर रहे हैं? अगर हां, तो यह खबर आपके लिए है। गरबा डांस सिर्फ मस्ती या एंटरटेनमेंट के लिए ही नहीं आपकी फिटनेस और वेट लॉस के लिए भी बहुत फायदेमंद है। गरबा सिर्फ गुजरात तक सीमित नहीं है बल्कि देश के ज्यादातर हिस्सों में नवरात्रि के मौके पर गरबा डांस फंक्शन रखा जाता है। वहीं, बॉलीवुड फिल्मों ने भी इस डांस को काफी पॉप्युलर बना दिया है। कुछ गाने तो ऐसे हैं, जिनके बिना डांडिया नाइट्स पूरी ही नहीं हो सकती। 


गरबा डांस के फायदे 
-ऐसा कहा जाता है कि गरबा कार्डियो सबसे बेस्ट डांस फॉर्म है। इस डांस को करने में काफी एनर्जी और फोकस करना पड़ता है। गरबा एक एनर्जेटिक डांस है। इसे करने से आपको काफी पसीना आता है, जो वेट लॉस के लिए काफी अच्छा है। 

-हर डांस में हैंड एक्टिविटी तो होती ही है। गरबा डांस में भी हैंड एक्टिविटी है। गरबा स्टिक से आपके हाथ अलग-अलग दिशाओं में हिलते हैं, जिससे आपका अच्छा वर्कआउट हो जाता है। जब आप डांस के दौरान आगे और पीछे कदम बढ़ाते हैं, तो हाथों की आगे-पीछे की हलचल इसे हाथ के लिए एक अच्छा वर्कआउट बनाती है। 


-इस डांस के दौरान बार-बार हिलना, झुकना और उठना पड़ता है। ऐसे में पूरे शरीर की एक्टिविटी होती है। इससे शरीर के लचीलेपन में होता है और आपको अगर शरीर में कहीं खिचांव या दर्द की शिकायत है, तो उससे भी राहत मिलती है। 


-आप अगर नवरात्रि के नौ दिनों तक गरबा डांस करते हैं, तो आपको इसका रिजल्ट खुद देखने को मिलेगा। इससे न सिर्फ आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी बल्कि इससे आपका वेट लॉस भी होगा। 

यह भी पढ़े - आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है उपवास, हम बता रहे हैं 7 कारण


डबल फायदे मिलेंगे डाइट कॉम्बिनेशन से
नवरात्रि के दौरान अगर आपने व्रत रखा है और आप फल, पानी और कुछ हेल्दी स्नैक्स को डाइट में शामिल किए हुए हैं, तो फिर आपको 9 दिनों में बहुत ज्यादा फायदा होगा। गरबा डांस और बैलेंस डाइट आपके वेट लॉस के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। गरबा डांस के फायदे जानकर आपका मन भी गरबा नाइट्स में जाने का करने लगा होगा, अगर आप कहीं बाहर नहीं जाना चाहते, तो घर पर ही अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ बॉलीवुड थीम सॉन्ग पर गरबा कर सकते हैं। 

भारत की इन जगहों पर धूमधाम से सेलिब्रेट की जाती है डांडिया नाइट, यहां लें इस उत्सव का मजा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें