DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलएंटी-रिंकल्स क्रीम नहीं, खूबसूरत स्किन के लिए चेहरे पर इस्तेमाल करें शहद

एंटी-रिंकल्स क्रीम नहीं, खूबसूरत स्किन के लिए चेहरे पर इस्तेमाल करें शहद

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Sun, 03 Oct 2021 09:21 AM
एंटी-रिंकल्स क्रीम नहीं, खूबसूरत स्किन के लिए चेहरे पर इस्तेमाल करें शहद

भारतीय घरो में अधिक्तर घर ऐसे हैं जहां शहद पूरे साल उपलब्ध रहता है। कई सालों से शहद का इस्तेमाल किया जा रहा है। कई घरेलू उपायों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर शहद आयुर्वेद इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। स्किन पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर शहद को किचन में मौजूद प्राकृतिक चीजों के साथ मिला कर चेहरे पर लगाया जाए तो ये खूबसूरत स्किन पाने में मदद करता है, साथ ही ये बेहद ही सस्ता उपचार भी है। अपनी स्किन पर नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बेहद अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। 

क्या हैं चेहरे पर शहद लगाने के फायदे

मॉइश्चराइज

मार्केट में मिलने वाले अधिक्तर ब्यूटी प्रोडक्ट में शहद का नाम मुख्य सामग्री की लिस्ट में शामिल होता ही है। सके पीछे कारण यह है कि शहग स्किन को अदर से स्किन  को मॉइश्चराइज करता है। शहद में मौजूद एंजाइम इसे कंडीशनिंग करते हुए स्किन में आसानी से रिसने में सक्षम बनाता है और इसे अंदर से सॉफ्ट बनाता है।  इसको इस्तेमाल करने के लिए साफ और सूखी स्किन पर शहद का इस्तेमाल करें। फिर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।


क्लीन्जर 

शहद का इस्तेमाल रोमछिद्रों (पोर्स) को साफ करने और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। शहद में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, यह छिद्रों से गंदगी को हटाकर आपकी त्वचा को ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए  एक चम्मच कच्चे शहद को दो चम्मच जोजोबा तेल या नारियल के तेल में मिलाकर, चेहरे पर लगाएं।आंखों के क्षेत्र से बचते हुए गोलाकार गति में धीरे से मालिश करें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

एक्सफोलीएटर

स्किन को एक्सफोलिएट करने के बाद से त्वचा लाल हो जाती है, जिसकी वजह से जलन होने लगती है। एक्सफोलिएटर के तौर पर स्किन पर शहद लगाया जा सकता है।इसका इस्तेमाल करने के बाद त्वचा का रंग निखर जाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच शहद मिलाएं। अपनी त्वचा पर पानी के छींटे मारें, और फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे या शरीर पर गोलाकार गति में धीरे से रगड़ें और फिर अच्छी तरह धो लें।


रिंकल्स

झुर्रियों को कम करने के घरेलू उपाय में भी शहद का इस्तेमाल किया जाता है। महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने के लिए दूध या दही में शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें और गुनगुने पानी से धो लें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें