DA Image
30 मई, 2020|4:48|IST

अगली स्टोरी

घर का बना अचार स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी कमाल, जानें कैसे

home made pickles

किसी भी खाने में मसालेदार, चटपटा स्वाद भरने का काम करता है अचार। स्वाद को बढ़ाने के अलावा, अचार कई तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। अचार पाचन में सहायक होते हैं और आपका समय भी बचाते हैं। घर का बना अचार आपके लिए कैसे करता है कमाल, आइए जानें। 

1-अपने के रोज के मेन्यू में आप अचार को भी जोड़ सकती हैं। एक तो यह खाने के स्वाद को बढ़ाएगा, साथ ही जब जल्दी हो, तो सब्जी बनाने के झंझट से भी मुक्ति दिलाएगा। परांठे के साथ अचार, गर्मागर्म चावल-दाल के साथ अचार। यह सामान्य खाने में भी जान डाल देगा। आप चाहें तो फटाफट बनने वाली अचार की रेसिपी भी तैयार कर सकती हैं।

2-यही वह मौसम है, जब घर में दादी-नानी अचार की लजीज रेसिपी तैयार करने में लग जाती हैं। अब जब आपको मौका मिला है, तो आप इस समय यूट्यूब से देखकर तरह-तरह का अचार बना सकती हैं। या फिर घर के बड़े बुजुर्ग से पूछ कर अचार तैयार कर सकती हैं। इससे आप पुरानी रेसिपी की परंपरा को आगे बढ़ाने का भी काम कर सकेंगी।
 
3-डाइटिशियन रुजुता दिवाकर की मानें तो अचार से सेहत को कई फायदे हैं। अचार विटामिन डी को अवशोषित करने में सहायक एक विटामिन-के; आंखों की रोशनी और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाले विटामिन-ए व प्रोबायोटिक बैक्टीरिया का अच्छा स्रोत हैं। ये शरीर की पाचन प्रक्रियाओं में मदद करते हैं। ये विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का एक विश्वसनीय स्रोत भी हैं।
 
4-अपने भोजन के साथ अचार खाने से आपको विटामिन बी-12 और अन्य आवश्यक खनिज और एंटीऑक्सीडेंट मिल सकते हैं। विटामिन बी12 मस्तिष्क के आंतरिक संचालन को दुरुस्त रखता है। अचार के स्वस्थ बैक्टीरिया विशेष रूप से मधुमेह और हृदय रोगों में भी उपयोगी हैं। हालांकि, याद रखें कि आपको अचार को अचार की तरह खाना है न कि सब्जी की तरह।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Homemade pickles not only doubles the taste of food but having amazing health benefits too know how