Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलसर्दियों में बेजान और रूखी स्किन को कहें अलविदा, मॉइश्चराइज करने के लिए घर में बनाएं बॉडी लोशन 

सर्दियों में बेजान और रूखी स्किन को कहें अलविदा, मॉइश्चराइज करने के लिए घर में बनाएं बॉडी लोशन 

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika Jain
Wed, 08 Dec 2021 02:15 PM
सर्दियों में बेजान और रूखी स्किन को कहें अलविदा, मॉइश्चराइज करने के लिए घर में बनाएं बॉडी लोशन 

इस खबर को सुनें

सर्दियों का मौसम अपने साथ लेकर आता है  बेजान और रूखी स्किन। इन परेशानियों का सामना अक्सर महिलाएं करती हैं। इस मौसम में स्किन एलर्जी से भी काफी सारी महिलाएं परेशान होती हैं। स्किन के साथ-साथ बालों की परेशानी भी बढ़ती रहती है। इस मौसम में रूखे बाल, डैंड्रफ जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए सर्दियों में महिलाओं को कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने की जरूरत होती है। इन प्रोडक्ट में सबसे ज्यादा जरूरी है लोशन। सर्दियों में बॉडी लोशन स्किन को खूबसूरत, सॉफ्ट और स्मूद बनाने के लिए सबसे जरूरी होते हैं। ये स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज करता है और साथ ही पोषण भी देता है। लेकिन कई महिलाएं बाहर के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचती हैं। ऐसे में आज हम बता रहें हैं मॉइश्चराइजर घर मे बनाने का तरीका। 

पहला तरीका

नारियल तेल बालों और स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। ज्यादातर लोग अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट करने का काम करते हैं। वैसे तो कई लोग नारियल के तेल को डाइरेक्ट अप्लाई कर लेते हैं, लेकिन अगर इसमें कुछ चीजों को मिला लिया जाए तो ये लाजवाब तरीके से काम करता है। इसे बनाने के लिए आप नारियल का तेल, नींबू और विटामिन ई के कैप्सूल को एक तरफ करें। फिर एक कटोरी में नारियल तेल को एक कटोरी में निकालें और फिर इसे गुनगुना गर्म करें। फिर इसमें विटामिन ई के कैप्सूल को पिन कर तेल निकालें और मिक्स करें। अब इन दोनों चीजों को आप अच्छी तरह से मिला लें। फिर उसमें नींबू का रस डाल दें। अगर लोशन में खुशबू चाहती हैं तो इसमें कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिला दें। बॉडी लोशन तैयार है इसे जार में या फिर शीशे की बोतल में डाल कर रखें। इस लोशन को इस्तेमाल करते समय सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 

यह भी पढ़े :  सर्दियों में सूखे-फटे होंठों की समस्या से निजात दिला सकते हैं ये 2 होम मेड लिप मास्क

दूसरा तरीका 

बादाम का तेल स्किन की हेल्थ के सिए साथ-साथ खूबसूरती को बनाए रखने में भी बहुत कारगर होता है। साथ ही इसमें, फाइबर, विटामिन्स, आयरन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इसका लोशन बनाने के लिए आपको बादाम का तेल, ऐलोवेरा जेल, विटामिन ई ऑयल और एसेंशियल ऑयल की जरूरत होगी। इसके लिए सबसे पहले बादाम के तेल को हल्का गर्म करें। फिर इसमें विटामिन ई ऑयल मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर इसमें एलोवेरा जेल मिला लें। बॉडी लोशन को सॉफ्ट बनाने के लिए अच्छी तरह से ब्लेंड करें। जब स्मूद पेस्ट तैयार हो जाए तो इसमें एसेंशियल ऑयल की बूंदो कों मिक्स करें। बॉडी लोशन तैयार है। ध्यान रखें कि इनमें से किसी भी लोशन को इस्तेमाल करने से पहले स्किन को साफ करें। 

epaper

संबंधित खबरें