अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

migraine

माइग्रेन लंबे समय तक परेशान करने और बार-बार होने वाला सिरदर्द होता हैं। चमकीली रौशनी, तेज आवाज या किसी गंध के कारण व्यक्ति को माइग्रेन की समस्या हो सकती है। यह दिमाग के आधे हिस्से में होता है, जो कि एक दिन से तीन दिन तक बना रहता है। माइग्रेन एक न्यूरोलोजिकल स्थिति है, जिसके साथ जी मिचलाना, उबकाई आना या चेहरे और जोड़ो के आसपास सिहरन महसूस होती है। सामान्यतः ये समस्या अनुवांशिक होती है। लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इसमें राहत पा सकते हैं।

अंगूर का जूसः अंगूर में कई डायटरी फाइबर, विटामिन ए और सी और जरूरी कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाते हैं। इसके लिए कुछ अंगूर के दानों को पानी के साथ ब्लेंड कर लीजिए और दर्द होने पर दिन में दो बार पीएं।

अदरकः अदरक तनाव और शारीरिक दर्द दूर करने में अहम भूमिका निभाता है, साथ ही माइग्रेन के दर्द में भी राहत पहुंचाता है। इसके लिए अदरक का रस और नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही अदरक की चाय भी पी सकते हैं।

दांतों से जुड़े ये 7 मिथक पता हैं आपको

दालचीनीः दालचीनी ना सिर्फ आपके खाने को एक अलग स्वाद देती है, बल्कि माइग्रेन के दर्द से राहत भी दिलाती है। दालचीनी के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर माथे पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। आपको तुरंत लाभ मिलने लगेगा।

ज्यादा रौशनी से दूर रहें: अगर आपको माइग्रेन का दर्द हो रहा है तो ज्यादा रौशनी के बीच ना रहें। क्योंकि इससे दर्द और बढ़ता है। इसलिए अपने आसपास की रौशनी को कम कर दें या कोई चश्मा पहन लें। इस उपाय से राहत मिलेगी।

गर्भपात, लक्षणों के बिना प्रसव का कारण बन सकता है जीका वायरस 

मालिशः माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए मालिश सबसे आसान घरेलू उपाय है। गर्दन को स्ट्रेच करना और सिर की त्वचा पर मालिश करने से रक्त प्रवाह मजबूत होता है और आपको दर्द से राहत मिलती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:home remedies to get rid of migraine pain know here