DA Image
28 फरवरी, 2020|8:05|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चेहरे पर चाहिए पार्लर जैसा निखार तो अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

beauty tips

खूबसूरत चेहरे की चाहत हर किसी को होती है। मगर कुछ लोग समझते हैं कि सिर्फ पार्लर जाकर, महंगे सौंदर्य प्रसाधन खरीदकर ही चेहरे पर चमक लाई जा सकती है। मगर यह धारणा गलत है। घरेलू नुस्खे भी चेहरे की चमक बढ़ा सकते हैं। बशर्ते इन्हें अपनाया जाए। अगर आप भी बिना पार्लर जाए चेहरे पर ग्लो लाना चाहती हैं, तो कुछ टिप्स जरूर अपनाएं-

अक्सर आपने देखा होगा हममें से अधिकांश लोग अपनी त्वचा को साफ करने के लिए अपनी दिनचर्या से 20 मिनट भी अपने लिए नहीं निकालते हैं, जबकि खूबसूरत त्वचा के लिए त्वचा की पूरी देखभाल जरूरी है। ऐसा जरूरी नहीं है कि दमकती त्वचा केवल पार्लर जाकर ही पाई जा सकती है बल्कि घर पर भी कुछ खास उपाय अपनाकर चेहरा साफ रख सकते हैं और प्राकृतिक निखार पा सकते हैं। 

क्लींजिंग करें- चमकती त्वचा के लिए क्लींजिंग बहुत जरूरी है। अपने चेहरे को किसी अच्छे फेस क्लींजर या फेस वॉश से अच्छी तरह धोएं और त्वचा को एक मुलायम तौलिये से थपथपाते हुए पोंछ लें। गर्म पानी से चेहरा साफ करने से बचें, क्योंकि यह त्वचा को शुष्क कर देता है। कच्चे दूध से भी चेहरे की सफाई की जा सकती है, इसके लिए कॉटन को कच्चे दूध में  भिगोकर चेहरे की सही तरीके से सफाई करें और चेहरा अच्छी तरह से कॉटन से पोछ लें।  

स्टीमिंग- घर पर चेहरा साफ करना उतना भी आसान नहीं होता जितना आपको लगता है। क्या आपने कभी घर पर स्टीम या भाप लेने के बारे में सोचा है? यदि नहीं, तो ऐसा जरूर करें। जब तक आपकी त्वचा की सहनशीलता है तब तक स्टीम लें लगभग 5 मिनट तक भाप लें और फिर चेहरे के ऊतकों से चेहरे को धीरे से पोंछ लें। यह कदम तैलीय त्वचा के लिए अद्भुत काम करता है। उसके बाद एक आइस क्यूब से चेहरे की मालिश करें, इसके बाद पोर्स को टाइट करें और त्वचा का तापमान वापस सामान्य करें।

स्क्रबिंग- कुछ मिनटों के लिए चेहरे पर फेस स्क्रब लगाएं ये ऐसी मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा सुस्त दिखती है। इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले किसी अच्छे ब्रांड के स्क्रबर का इस्तेमाल तो कर ही सकती हैं साथ ही घर पर चीनी और शहद या फिर चावल के आटे के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं।

फेस पैक - एक मॉइस्चराइजिंग फेस पैक का उपयोग आपकी त्वचा को नरम बनाता है और आपकी त्वचा की टोन में भी सुधार करता है। अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो एक ऐसा फेस पैक लगाएं, जिसमें मुल्तानी मिट्टी हो क्योंकि यह अतिरिक्त तेल सोखता है। यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो आप चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट को अपने चेहरे पर तब तक लगाएं जब तक यह सूख न जाए। सूखने पर चेहरा धो लें। 

मॉइस्चराइजिंग- आखिर में अपने चेहरे और गर्दन पर एक पौष्टिक क्रीम लगाएं। बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करना न भूलें। सूखी त्वचा के लिए कोमल क्लींजर का उपयोग करें।

स्किन टोनिंग- स्किन टोनिंग के लिए मार्केट में मिलने वाले टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर खीरे के रस और गुलाब जल जैसे आपके चेहरे पर एक घर का बना टोनर स्किन पर लागू करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Home remedies to get instant glow on face