फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलत्वचा पर चाहिए सेलिब्रिटी वाला निखार तो किचन में मौजूद मसालों का यूं करें इस्तेमाल

त्वचा पर चाहिए सेलिब्रिटी वाला निखार तो किचन में मौजूद मसालों का यूं करें इस्तेमाल

आपकी रसोई में मौजूद अलग-अलग मसाले आपकी सेहत को बनाए रखने के साथ आपकी त्वचा पर निखार लाने तक का काम करते हैं। आइए जानते हैं आखिर किचन में मौजूद किन मसालों की मदद से आप भी ला सकते हैं अपने चेहरे पर सेलि

त्वचा पर चाहिए सेलिब्रिटी वाला निखार तो किचन में मौजूद मसालों का यूं करें इस्तेमाल
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 16 May 2022 05:58 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

Spices For Glowing Skin: भारतीय रसोई की यह खासियत है कि ये न सिर्फ आपके स्वाद का बल्कि आपकी खूबसूरती का भी अच्छे से ध्यान रखती है। आपकी रसोई में मौजूद अलग-अलग मसाले आपकी सेहत को बनाए रखने के साथ आपकी त्वचा पर निखार लाने तक का काम करते हैं। आइए जानते हैं आखिर किचन में मौजूद किन मसालों की मदद से आप भी ला सकते हैं अपने चेहरे पर सेलिब्रिटी वाला निखार। 

झुर्रियां दूर भगाएं जीरा-
जीरे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंजाइम्स, विटामिन तथा मिनरल त्वचा को हेल्दी रखते हैं। इसके एंटी एजिंग गुण त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां आने से रोककर उसे सुंदर और चमकदार बनाते हैं।  

टैनिंग दूर करें दालचीनी-
में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स तथा विटामिन्स शरीर में रक्त के प्रवाह को ठीक रखते हैं। और इसे शुद्ध करते हैं। जिससे आपकी खूबसूरती में निखार आता है। टैनिंग हटाने के लिए भी दालचीनी एक बहुत ही बढि़या उपाय है। इस उपाय को करने के लिए के लिए एक छोटा केला, 2 चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पैक की एक पतली परत अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

मुंहासे दूर भगाएं कालीमिर्च-
काली मिर्च त्वचा से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है। इसका पाउडर बनाकर आप अपने फेसपैक में मिलाकर स्क्रब के तरह प्रयोग करते हुए चेहरे की गंदगी और मैल को साफ कर सकते हैं।  इसे बनाने के लिए एक चम्मच शहद और आधी चम्मच काली मिर्च पाउडर को मिलाकर फेस पैक बना लें। फिर से चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें।

ग्लोइंग त्वचा के लिए हल्‍दी-
हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण मुंहासे और झुर्रियों से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए एक गिलास दूध में हल्दी डालकर पीने से खून साफ होता है जिससे स्किन में ग्लो आता है। इसके अलावा आप हल्दी को बेसन के साथ मिलाकर बनाए गए पेस्ट को शरीर पर उबटन की तरह यूज करें इससे आपकी त्वचा चमकदार बनेगी।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में ग्लोइंग और यंग स्किन के लिए जानिए कैसे करना है टमाटर का इस्तेमाल

epaper