फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलSilver Cleaning: घर में रखी चांदी हो गई है काली, चमकाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Silver Cleaning: घर में रखी चांदी हो गई है काली, चमकाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Chandi Kaise Karein Saaf: नई चांदी की चमक हर किसी को अच्छी लगती है, लेकिन पुरानी चांदी काफी ज्यादा काली दिखती है। इसे साफ करने के लिए आप कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं। जानिए, कैसे साफ करें चांदी-

Silver Cleaning: घर में रखी चांदी हो गई है काली, चमकाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 04 Nov 2023 11:37 PM
ऐप पर पढ़ें

चांदी से बने बर्तन और गहने पुराने होने पर फीके पड़ जाते हैं। चांदी से बनी कुछ चीजें तो इतनी ज्यादा काली पड़ जाती है कि दिखने में काफी गंदी लगती है। दिवाली के दौरान चांदी के गहने और बर्तन का इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में घर में रखे पुराने बर्तन को साफ करने के लिए घरेलू टिप्स अपना सकते हैं।  इस तरीकों को अपनाकर चांदी नई की तरह चमक जाएगी।

चांदी को कैसे साफ करें

टूथपेस्ट से करें साफ- चांदी को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे साफ करने के लिए एक खराब टूथब्रश लें और फिर इसपर टूथपेस्ट लगाएं। इसे ब्रश से अच्छी तरह साफ करें और फिर गुनगुने पानी में बर्तन या जूलरी को डिप करें। इसे अच्छे से डिप करें और फिर ब्रश से घिसें। कुछ देर बाद इसे बाहर निकालें और फिर सूखे कपड़े से पोंछ लें। 

वॉशिंग पाउडर करें यूज- चांदी को साफ करने के लिए आप वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गर्म पानी में वॉशिंग पाउडर मिलाएं, फिर इसमें चांदी डालें और कुछ देर के लिए भीगने दें। बाद में साफ पानी से चांदी को धोएं। इससे कालापन दूर हो जाएगा।

केचअप से हो जाएगी चांदी साफ- चांदी साफ करने के लिए केचअप एक ट्रेंडिंग नुस्खा है। चांदी के सिक्के और बर्तन पर केचअप का इस्तेमाल करने के लिए इसे तकरीबन 15 मिनट रखें और फिर किसी मुलायम कपड़े से हल्के हाथ से रगड़ते हुए साफ करें।

सिरका आएगा काम- चांदी को चमकाने के लिए सिरका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक बर्तन में पानी भरकर उसमें विनेगर मिला लें। फिर इसमें चांदी को लगभग कुछ घंटों तक डुबाकर रखें। बाद में इसे बाहर निकालें और फिर साफ पानी से साफ करें।

दांतों के साथ जीभ की सफाई है बेहद जरूरी, क्लीनिंग के लिए अपनाएं ये टिप्स

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें