फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलसर्दी में फटे होंठ से परेशान हैं तो अपनाएं दादी-नानी के ये 3 नुस्खे

सर्दी में फटे होंठ से परेशान हैं तो अपनाएं दादी-नानी के ये 3 नुस्खे

Home Remedies for Cracked Lips: सर्दी के मौसम में फटे होंठो के कारण लोगों को खून तक आने लगता है। इस परेशाी से छुटकारा पाने के लिए आप दादी-नानी के नुस्खों को अपना सकते हैं। देखिए-

सर्दी में फटे होंठ से परेशान हैं तो अपनाएं दादी-नानी के ये 3 नुस्खे
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 06 Dec 2022 01:28 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों के मौसम में हवा में नमी कम होती है, जिसकी वजह से स्किन में ड्राईनेस का होना काफी कॉमन है। इस दौरान अधिकतर लोग होठों के फटने से परेशान रहते हैं। कुछ लोगों को फटे होंठ के कारण खून तक आने लगता है। अगर आाप भी इस समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। यहां तीन बेहद आसान उपायों को देखें- 

 

शहद 

शहद की कंसिसटेंसी गाढ़ी और चिपचिपी होती है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण कई परेशानियो से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके अलावा, यह घाव भरने वाले गुणों से भरपूर होता है जो होंठों को मॉइस्चराइज करते हुए होंठों में आई दरारों को ठीक कर सकते हैं। इसे लगाने के लिए अपनी उंगली से होठों पर शहद लगाएं और इसे घंटों तक लगा रहने दें। आप शहद को पूरे दिन अपने सूखे होठों पर भी रख सकते हैं।


गुलाब की पत्तियां और दूध

मुट्ठी भर गुलाब की पंखुड़ियां लें और उन्हें एक कप कच्चे दूध में कुछ घंटों के लिए भिगो दें। फिर भीगी हुई पंखुड़ियों को पीसकर इस पेस्ट को सूखे होठों पर दिन में 2 से 3 बार लगाएं। सोने से पहले इसे लगाना बेहतरीन है। गुलाब की पंखुड़ियों में विटामिन ई होता है जो होंठों की त्वचा को पोषण देता है। इसी तरह, दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो डेड सेल्स को हटा सकता है और एक्सफोलिएशन में मदद करता है। 


एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं का हमारे ओरल हेल्थ के लिए बेहतरीन होते हैं। इसलिए डेंटल डॉक्टर सूखे होंठ, मसूड़ों की बीमारियों के इलाज के लिए इसे लगाने की सलाह देते हैं। एलोवेरा जेल के एंजाइम में हल्के एक्सफोलिएटिंग एजेंट होते हैं। यह डेड सेल्स को हटाने में मददगार होते हैं। इसे लगाने के लिए एलोवेरा के पौधे में मौजूद जेल को निकाल लें। फिर अपने होठों को उस जेल से रगड़ें। होंठों को सीमित मात्रा में हाइड्रेट करने के लिए आपको एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें पीलिंग गुण होते हैं।

सर्दियों में फटे होंठ और ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है देसी घी, दाग भी होते हैं दूर

पढ़े Lifestyle tips in Hindi लाइफस्टाइल न्यूज के अलावा लेटेस्ट travel tips, fashion trends और Health Tips